प्रवासियों के लौटने से बढ़ रहे संपत्ति विवाद

गांवों में करीब 30 हजार प्रवासियों के लौटने के बाद न सिर्फ पैतृक संपत्ति के बटवारे के

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 May 2020 10:57 PM (IST) Updated:Thu, 28 May 2020 10:57 PM (IST)
प्रवासियों के लौटने से बढ़ रहे संपत्ति विवाद
प्रवासियों के लौटने से बढ़ रहे संपत्ति विवाद

बाराबंकी : गांवों में करीब 30 हजार प्रवासियों के लौटने के बाद न सिर्फ पैतृक संपत्ति के बटवारे के विवाद बढ़ रहे हैं बल्कि आबादी व सहन की जमीनों पर कब्जेदारी के विवाद भी सामने आए हैं। लॉकडाउन में घर से न निकलने की हिदायत है लेकिन कुछ लोग इसका फायदा उठाकर अपनी कब्जेदारी सुनिश्चित कर लेना चाहते हैं। लॉकडाउन में तमाम मुश्किलें झेलकर अपने घर पहुंचे प्रवासियों के साथ जमीन संबंधी विवाद के एक दर्जन मामले सामने आ चुके हैं। वहीं गुरुवार को थाना देवा, सतरिख, सफदरगंज व सुबेहा क्षेत्र में आबादी व सहन की जमीनों को लेकर मारपीट की चार वारदातें हुईं। रामनगर थाना क्षेत्र निवासी राममूर्ति महाराष्ट्र से करीब सात साल बाद परिवार सहित लौटे हैं। उन्होंने घर में रहने मात्र का हिस्सा मांगा तो परिवार में विवाद हुआ और मामला एसपी तक पहुंचा। मोहम्मदपुर खाला निवासी रामदीन के भी महाराष्ट्र से लौटने के बाद पैतृक घर व जमीन के बटवारे का विवाद शुरू हो गया।

वहीं गुरुवार को तहसील नवाबगंज में एसडीएम के यहां देवा, सतरिख व सफदरगंज थाना क्षेत्र के जमीन संबंधी विवाद में हुई मारपीट के मामले पहुंचे। देवा क्षेत्र के ग्राम सुरजापुर मजरे कोड़री में राम गनेश व दिनेश सगे भाई हैं। इन दोनों में पैतृक संपत्ति के विवाद में मारपीट हुई। देवा में ही पवन व मनीष के मध्य दीवार से सटाकर तार ले जाने को लेकर व सफदरगंज में गुलेराम व मैकू के मध्य आबादी की जमीन को लेकर मारपीट हुई। थाना सतरिख के ग्राम भनौली में सहन की जमीन को लेकर कुट्टन पुत्र इसरार व आशिक के परिवारों में मारपीट हुई। कुट्टन व उनके पक्ष के सोनू व सूरज का मारपीट में सिर फट गया। दोनों पक्षों की ओर से रिपोर्ट दर्ज की गई। सुबेहा थाना क्षेत्र के पूरे परिहार वार्ड निवासी रनबहादुर सिंह का जमीन संबंधी विवाद चल रहा है। गुरुवार दोपहर रनबहादुर सिंह अपने रिश्तेदार राजकरन के साथ कस्बा सुबेहा स्थित बैंक आफ इंडिया में रुपये जमा करने जा रहे थे। तभी विपक्षी गंगाबक्श सिंह आदि से मारपीट हो गई। थाना प्रभारी गंगेश कुमार शुक्ल ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। इनसेट-

विवाद निस्तारण के लिए बनाया जाएगा साफ्टवेयर : एसपी डॉ. अरविद चतुर्वेदी ने बताया कि प्रवासियों की वापसी के साथ इस प्रकार के मामले सामने आने लगे हैं। अब तक करीब एक दर्जन ऐसे प्रकरण आए हैं। हमारे पास हर प्रवासी का विवरण है। विवादों को समय रहते निपटाया जा सके इसके लिए बीट पुलिसिग को और स्ट्रांग किया गया है। प्रवासियों की निगरानी हो रही है। विवादों को चिन्हित करने के लिए एक साफ्टवेयर भी तैयार कराया जाएगा। ताकि इनका अलग से विवरण दर्ज हो सके।

chat bot
आपका साथी