अधूरे शौचालय पूर्ण कराने की बढ़ी सख्ती

मंडल स्तरीय अधिकारियों की जांच रिपोर्ट में बाराबंकी के गांव सबसे गंदे पाए गए हैं। सफाई के नाम पर औपचारिकता निभाई गई है। मंडल आयुक्त के पत्र को लेकर सीडीओ ने जिला पंचायत राज अधिकारी को पत्र लिखा है जिसमें चेतावनी दी है कि यदि गांव संतोषजनक साफ न हुए तो एडीओ पंचायत के साथ ही आप पर भी कार्रवाई होगी। जिले में 1166 ग्राम पंचायतों में 1

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 May 2020 11:47 PM (IST) Updated:Sat, 23 May 2020 06:02 AM (IST)
अधूरे शौचालय पूर्ण कराने की बढ़ी सख्ती
अधूरे शौचालय पूर्ण कराने की बढ़ी सख्ती

बाराबंकी : जिले के 1166 ग्राम पंचायतों में छूटे लाभार्थियों का सर्वे हुआ तो 15 हजार लोग ऐसे निकले जिनके पास शौचालय नहीं था। अब इनका निर्माण शुरू हो गया है। लॉकडाउन के चलते यह निर्माण कार्य बीते ढाई महीनों से रुका हुआ था। 15 हजार शौचालयों में पंचायत सचिवों ने 40 फीसद शौचालयों का निर्माण कराकर लोगों को सौंपा जा चुका है। शेष नौ हजार शौचालयों पर निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। जहां निर्माण में अनियमितता और कार्यों में लापरवाही पाई जा रही है, वहां के सचिवों के निलंबन की कार्रवाई सीडीओ कर रही हैं। इसके अलावा सीडीओ ने निर्देश दिया है कि छूटे लाभार्थियों के शौचालय निर्माण कराने के साथ ही इस पर भी ध्यान दिया जाए, कहीं कोई पात्र शौचालय पाने से छूट तो नहीं रहा है, यदि छूट रहा है तो उसे सूची में शामिल कर लिया जाए।

जिला पंचायत राज अधिकारी आरवी सिंह ने बताया कि निर्माण के साथ ही सर्वे भी हो रहा है। अगले माह तक शौचालय निर्माण का पूरा कार्य पूरा कर लिया जाएगा। यह भी पंचायत सचिव कर रहे हैं, जिनका भुगतान शेष है, उनका भी भुगतान के लिए सूची तैयार की जा रही है।

chat bot
आपका साथी