तेज हुई देवा मेला की तैयारियां

By Edited By: Publish:Sat, 20 Sep 2014 12:14 AM (IST) Updated:Sat, 20 Sep 2014 12:14 AM (IST)
तेज हुई देवा मेला की तैयारियां

देवा (बाराबंकी) : दस दिवसीय देवा मेला की उल्टी गिनती शुरू होने के साथ ही मेले की तैयारियां भी तेज हो गई हैं। परिसर की साफ सफाई के साथ टूटे शेडों की मरम्मत एवं मंच निर्माण का कार्य जोरों पर है।

सूफी संत हाजी वारिस अली शाह के वालिद सैयद कुर्बान अली शाह की याद में लगने वाला दस दिवसीय देवा मेला 10 अक्टूबर से प्रारंभ हो रहा है। मेला शुरू होने से पूर्व मेले की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अवर अभियंता विनियमित क्षेत्र की देखरेख में परिसर की घास कटाई एवं साफ सफाई का कार्य चल रहा है। करीब दो दर्जन से अधिक मजदूरों का दल इस कार्य को समय से पूर्ण करने में जुटा है।

मेला परिसर में स्थित नालों की सफाई का कार्य अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका के संयोजन में कराया जा रहा है। बारिश या अन्य किसी कारणों से परिसर में जलभराव न हो इसके विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। परिसर में टूटी टिन शेडों को भी मरम्मत कर भवनों का रंगरोगन कर आकर्षक रूप दिया जा रहा है। मेले में बिछी पाइप लाइन को दुरुस्त कर पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था सुधारने में जल निगम कर्मियों की टीम जुट गई है। मेले में स्थित पानी की टंकी से आपूर्ति के लिए पाइप लाइनों की मरम्मत एवं खराब हैंडपंपों को दुरुस्त करने का कार्य तेजी पर है। प्रेक्षागृह में मंच का निर्माण ख्याति प्राप्त आर्टिस्ट प्रदीप ब्याहुत की देखरेख में चल रहा है। प्रदीप ब्याहुत बताते हैं कि मेले से एक सप्ताह पूर्व मंच का कार्य समाप्त हो जाए इसके प्रयास किए जा रहे हैं। मेले में फैली विद्युत लाइनों को भी दुरुस्त करने का कार्य बिजलीकर्मियों ने शुरू कर दिया है। मेला सुपरवाइजर इक्तिदार अहमद शक्कू बताते हैं कि सभी विभाग अपने-अपने कार्यो को अंजाम देने में जुटे हैं। मेले से पूर्व सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाएंगी।

दुकानों की बुकिंग हुई तेज : देवा मेला में दुकान लगाने वाले दुकानदारों ने अपनी दुकानों की बुकिंग करानी शुरू कर दी है। प्रत्येक वर्ष आने वाले दुकानदार अपनी पुरानी जगह लेने के लिए कई दिन पूर्व से ही अपनी दुकानें बुक कराने आने लगे हैं। मेला कमेटी के दफ्तर में दूर-दराज से आने वाले दुकानदारों की आमद तेज हो गई है। मेला सुपरवाइजर के अनुसार दुकानों के आवंटन में पुराने, दुकानदारों को उनकी पूर्व की दुकानें आवंटित करने में वरीयता दी जा रही है। वहीं इस बार नाम मात्र किराए में बढ़ोत्तरी की गई है।

नामचीन कलाकारों से सजेगी सांस्कृतिक संध्या

देवा : देवा मेला में इस बार आने वाले संभावित कलाकारों की सूची में प्रसिद्ध सूफी गायक हंसराज हंस, भोजपुरी गायक एवं अभिनेता मनोज तिवारी, लोक गायिका तृप्ति शाक्या, हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव एवं कव्वाली गायक असलम साबरी ब्रदर्स के नाम प्रमुख हैं। इनमें से कुछ कलाकारों की सहमति मेला कमेटी को मिल गई है। वहीं कुछ की सहमति का इंतजार है। इसके अतिरिक्त अन्य कार्यक्रमों में भी नामचीन कलाकारों को बुलाने की तैयारी मेला कमेटी द्वारा की जा रही है।

chat bot
आपका साथी