शिक्षक के लिए 61.52 व स्नातक में 42.55 फीसदी हुआ मतदान

शिक्षक व खंड स्नातक लखनऊ विधान परिषद चुनाव के लिए शांतिपूर्वक हुआ मतदानडीएम व एसडीएम ने भी किया मतदान

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 12:29 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 12:29 AM (IST)
शिक्षक के लिए 61.52 व स्नातक में 42.55 फीसदी हुआ मतदान
शिक्षक के लिए 61.52 व स्नातक में 42.55 फीसदी हुआ मतदान

बाराबंकी : शिक्षक व खंड स्नातक लखनऊ विधान परिषद सदस्य के चुनाव के लिए मंगलवार को सुबह आठ बजे से पांच बजे के मध्य मतदान हुआ। शिक्षक के लिए 61.52 व स्नातक के लिए 42.55 फीसदी मतदान शांति पूर्वक हुआ। डीएम डॉ. आदर्श सिंह व एसडीएम सदर अभयर कुमार पांडेय तथा विधायक शरद कुमार अवस्थी ने भी जीजीआइसी के बूथ पर मतदान किया। मतदान के बाद डीएम ग्रामीण अंचल के मतदान केंद्रों पर भी गए।

मतदान केद्रों के बाहर कोरोना के ²ष्टिगत थर्मल स्क्रीनिग व सैनिटाजर की व्यवस्था कराई गई थी। जिसके शरीर का तापमान सामान्य से ज्यादा आता उसको वापस कर दिया जाता।

13 मतदान केंद्रों शिक्षक के लिए 10 व स्नातक के लिए 39 बूथ बनाए गए थे। स्नातक के वोटर 31 हजार 158 व शिक्षक के तीन हजार 172 वोट थे। सुबह से ही मतदान केंद्रों के आसपास गहमा-गहमी रही। प्रत्याशियों के समर्थकों ने वोटर पर्ची के लिए बूथों से 100 मीटर दूर अपने स्टॉल लगाए थे। डीएम, एसपी, एसडीएम सहित अन्य अधिकारियों का भ्रमण भी निरंतर जारी रहा। मतदाता सूची में नाम कट जाने से कई लोग बूथ से लौटने को विवश हुए। साहित्यकार अजय सिंह गुरू ने बताया कि वह पहले वोट डालने जीआइसी स्थित मतदान केंद्र पर गए तो उन्हें बताया गया कि जीजीआइसी में होगा। लेकिन जीजीआइसी में पता चला कि वोट ही नहीं है। इसी तरह अन्य लोग भी वोट कटने से परेशान दिखे।

देवा ब्लॉक परिसर के तीन बूथों पर 48.93 फीसदी मतदान हुआ। डीएम, एसपी व एसडीएम ने निरीक्षण भी किया। रामसनेहीघाट तहसील में दो बूथ स्नातक व एक बूथ शिक्षक स्नातक चुनाव को लेकर बनाया गया।

शिक्षक के लिए पहला वोट पंकज तिवारी व स्नातक के लिए पहला वोट परमेंद् विक्रम सिंह ने डाला। भाजपा जिलाध्यक्ष अवधेश श्रीवास्तव ने अपनी पत्नी सीमा श्रीवास्तव, दरियाबाद विधायक सतीश चंद्र शर्मा, मंडल अध्यक्ष विवेक तिवारी ,जवाहर वर्मा ने बूथ पर पहुंचकर मतदान किया। एसडीएम दिव्यांशु पटेल बूथों पर पहुंचे। एडीएम संदीप कुमार गुप्ता ने भी निरीक्षण किया। दोपहर बाद मतदाताओं की कतार दिखी। महिला मतदाताओं में काफी उत्साह रहा।

दरियाबाद ब्लॉक मुख्यालय पर तीन बूथ बनाएं गए। कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए लोग परिसर में बने गोले बनाए गए थे। ब्लॉक प्रमुख दरियाबाद देवानंद पांडेय लालबाबू, एलबीएस इंटर कालेज के प्रधानाचार्य आनंद श्रीवास्तव सहित अन्य मतदाताओं ने गोले में खड़े होकर बारी आने पर मतदान किया। रामनगर : यूनियन इंटर कॉलेज के कक्ष संख्या एक के बाहर खड़े मतदाताओं ने एसडीएम राजीव शुक्ल से धीमी गत से मतदान की शिकायत की। इस पर एसडीएम ने मतदान कार्मिकों को समझाया। ग्राम बिछलखा के स्नातक मतदाता मनोज मौर्य अपनी पत्नी मंजू के साथ पहुंचे जहां मतदाता सूची में दो स्थानों पर नाम अंकित था जिसमें एक नाम काटा गया। यहां दोपहर तीन बजे तक स्नातक के 885 व शिक्षक के 126 मतदाताओं ने वोट डाला। मतदान केंद्र के बाहर सपा कार्यकर्ताओं के स्टाल पर पूर्व मंत्री अरविद कुमार सिंह गोप भी पहुंचे। सिद्धौर ब्लॉक में तीन बूथों पर शिक्षक के 256 में से 177 व स्नातक के 2812 में से 1130 वोट पड़े। एडीएम संदीप कुमार गुप्त व एसडीएम हैदरगढ़ जितेंद्र कटियार ने निरीक्षण किया।

chat bot
आपका साथी