आपसी सौहार्द के बीच मना विजय दशमी पर्व

जागरण संवाददाता, बांदा : शहर के जहीर क्लब मैदान में रामलीला मंचन को देखने के लिए भीड़ उम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Oct 2018 05:19 PM (IST) Updated:Mon, 22 Oct 2018 05:19 PM (IST)
आपसी सौहार्द के बीच मना विजय दशमी पर्व
आपसी सौहार्द के बीच मना विजय दशमी पर्व

जागरण संवाददाता, बांदा : शहर के जहीर क्लब मैदान में रामलीला मंचन को देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। भगवान मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम ने जैसे ही रावण की नाभि में तीर मारा तो पूरा मैदान जय श्रीराम के उद्घोष से गूंज उठा। लोगों ने एक दूसरे को गले मिलकर दशहरे की बधाई दी। वहीं कमेटी की ओर से रावण के पुतले को आग के हवाले कर दिया गया।

शहर में पांच दिनों तक दशहरा मनाने की परंपरा को निभाते हुए सोमवार को उत्तरी व पश्चिमी मोहल्लों में दशहरा मनाया गया। प्रसिद्ध संकट मोचन मंदिर के सामने जहीर क्लब मैदान में रावण का पुतला बनाया गया था। शाम ढलते ही मैदान में मेले सा नजारा हो गया। इसी के साथ श्री राम के स्वरूप में पुलक तिवारी, लक्षमण के रूप में अजय कुमार, माता सीता के रूप में मोहित, हनुमान राजवीर और रावण के रूप में नारायण ¨सह ने मंचन किया। वाद-विवाद व संवाद के बीच कई घंटे तक दर्शक मंचन का लुत्फ उठाते रहे। युद्ध के दौरान राम की कमान से रावण का वध हुआ। साथ ही पुतले में आग लगा दी गई। लोगों ने जमकर मेले का आनंद लिया व खरीदारी की। इसके साथ ही डीएम कालोनी, सिविल लाइन, केवटरा, इंदिरा नगर, आवास विकास, दीप शिखा कालोनी समेत कई मोहल्लों में दशहरा मनाया गया। देर रात तक लोगों के घरों में रौनक रही। सकरी गलियों वाले घरों में गाड़ियां खड़ी होने पर जाम जैसा नजारा दिखा। मंगलवार को अंतिम दिन कांशीराम कालोनी, हरदौली में दशहरा मनाया जाएगा।

------------------

दशहरे पर बढ़ा ड्राईफूड का क्रेज

दशहरा पर्व में फैशन का खुमार सिर चढ़कर बोल रहा है। अबकी बार लोगों ने घरेलू पकवानों के बजाए ड्राई फूड और रेडीमेड पकवानों को तवज्जो दी। घरों में दशहरा मिलने आने वाले रिश्तेदारों व दोस्तों का स्वागत काजू,बादाम, पोस्ता व फलों से किया गया। जबकि मध्यम व गरीब परिवार के लोगों ने बाजार से नमकीन जैसे पकवान खरीदकर पर्व की खुशहाली मनाई।

----------

बुराइयों को दी तिलांजलि :

दशहरा पर्व पर लोगों ने आपसी बुराईयों को तिलांजलि देकर एक-दूसरे को बधाई दी। पर्व के बहाने ही सही एक-दूसरे के बीच मामूली बातों पर आईं दूरियां भी कम हुई। स्वराज कालोनी के अर¨वद ¨सह ने बताया कि मनमुटाव को खत्म करने के लिए ही दशहरा पर्व मनाया जाता है। उन्होंने घर-घर जाकर दशहरा पर्व की खुशियां मनाईं।

chat bot
आपका साथी