30 वर्ष से अधिक आयु वालों की होगी मुफ्त जांच

कारियों ब्लॉक कार्यक्रम अधिकारियों और सीएचओ के लिए मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें उन्हें अभियान की कार्ययोजना की जानकारी और एनसीडी एप में विवरण भरने का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण चित्रकूट से आए एनसीडी एप्लीकेशन ट्रेनर विकास कुशवाहा द्वारा दिया गया। एनसीडी स्क्रीनिग के साथ ही आयुष्मान लाभार्थियों को चिन्हित कर उनके गोल्डन कार्ड बनाने के निर्देश भी दिए गए। कार्यक्रम में नोडल अधिकारी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Jan 2020 11:36 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jan 2020 06:09 AM (IST)
30 वर्ष से अधिक आयु वालों की होगी मुफ्त जांच
30 वर्ष से अधिक आयु वालों की होगी मुफ्त जांच

जागरण संवाददाता, बांदा : जनपद में 30 वर्ष से अधिक आयु के महिलाओं व पुरुषों को गैर-संचारी रोगों से निदान व उपचार प्रदान करने के उद्देश्य से 16 जनवरी से अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत मधुमेह, हाईपरटेंशन, मुंह तथा स्तन कैंसर की स्क्रीनिग के बाद हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों के माध्यम से उन्हें इलाज और अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। यह अभियान 15 फरवरी तक चलेगा।

यह अभियान पूरे प्रदेश में अभियान चलाया जा रहा है। अभियान की मुख्य •िाम्मेदारी प्रशिक्षित चिकित्सकों, एएनएम व आशाओं को दी गई है। जनपद में कुल 30 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाए गए हैं। शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुसार इनमें से लगभग 50 प्रतिशत लोगों की स्क्रीनिग अनिवार्य रूप से की जाएगी। आशाओं द्वारा अपने कार्यक्षेत्र के सभी घरों का भ्रमण कर परिवार फोल्डर बनाया जाएगा और 30 वर्ष से अधिक उम्र के महिलाओं और पुरुषों की जानकारी सीबैक फॉर्म में भरी जाएगी। जिला कार्यक्रम प्रबंधक कुशल यादव ने बताया कि 19 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसरों की नियुक्ति हो चुकी है। सम्बंधित रोगियों की निगरानी के लिए एनसीडी एप भी लांच की गई है जिसके लिए जनपद की समस्त एएनएम को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

---------

सीएचओ को दिया प्रशिक्षण

एनसीडी अभियान के संबंध में में जनपद के समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों, ब्लॉक कार्यक्रम अधिकारियों और सीएचओ के लिए मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें उन्हें अभियान की कार्ययोजना की जानकारी और एनसीडी एप में विवरण भरने का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण चित्रकूट से आए एनसीडी एप्लीकेशन ट्रेनर विकास कुशवाहा द्वारा दिया गया। एनसीडी स्क्रीनिग के साथ ही आयुष्मान लाभार्थियों को चिह्नित कर उनके गोल्डन कार्ड बनाने के निर्देश भी दिए गए। कार्यक्रम में नोडल अधिकारी डॉ. बी पी वर्मा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक कुशल यादव, एनसीडी वित्तीय सलाहकार अरविद गुप्ता, परिवार नियोजन लॉजिस्टिक्स मैनेजर चैतन्य कुमार, शहरी स्वास्थ्य समन्वयक प्रेम चन्द्र पाल आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी