राइस मिलर्स धान कुटाई को राजी, बैंक गारंटी में फंसा पेच

जागरण संवाददाता, बांदा : चित्रकूटधाम मंडल में शुरुआती दौर से ही लड़खड़ाई धान खरीद की व्य

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Dec 2018 10:25 PM (IST) Updated:Thu, 06 Dec 2018 10:25 PM (IST)
राइस मिलर्स धान कुटाई को राजी, बैंक गारंटी में फंसा पेच
राइस मिलर्स धान कुटाई को राजी, बैंक गारंटी में फंसा पेच

जागरण संवाददाता, बांदा : चित्रकूटधाम मंडल में शुरुआती दौर से ही लड़खड़ाई धान खरीद की व्यवस्था पटरी में आने में अभी सप्ताह भर का समय लग सकता है। मंडल के राइस मिलर्स तो धान कुटाई के लिए राजी हो गए हैं, लेकिन अभी बैंक गारंटी देना बाकी है। उन्हें 8-8 लाख रुपये जमा करने होंगे फिर धान की उठान केंद्रों से कर सकेंगे। नवंबर से शुरू हुई खरीद में 34 दिनों में अभी तक महज 1211 मीट्रिक टन धान खरीदा गया है। खरीद केंद्रों में धान रखने की जगह न होने पर खरीद रुकी हुई है।

शासन ने चित्रकूटधाम मंडल में धान खरीद के लिए इस साल 87,300 मीट्रिक टन धान खरीद करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। किसानों के लिए इस साल समर्थन मूल्य में 200 रुपये इजाफा करते हुए 1750 रुपये प्रति ¨क्वटल रेट तय किया गया है। पहली नवंबर से जिले में धान खरीद की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। लेकिन राइस मिलर्स अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर अड़े रहे। करीब माह भर चली मान-मनौव्वल के बाद राइस मिलर्स तो राजी हो गए लेकिन अभी भी खरीद केंद्रों से धान की उठान नहीं हो पा रही है। बताया जा रहा है कि राइस मिलर्स ने पंजीयन व संबद्ध तो करा लिया है लेकिन अभी तक बैंक गारंटी नहीं जमा की है। प्रत्येक राइस मिलर्स को 8-8 लाख रुपये नकद राशि या फिर चावल की लाट अनुबंधित करानी होगी। बैंकों में गारंटी देने के बाद ही धान का उठान वह कर सकेंगे।

बांदा शहर में मंडी परिषद में विपणन शाखा और भारतीय खाद्य निगम के केंद्र खोले गए हैं। यहां विपणन शाखा में करीब 40 मीट्रिकटन धान खरीद हुई है जबकि एफसीआइ ने 20 मीट्रिकटन खरीदा है। अब गोदामों में जगह नहीं है। जब राइस मिलर्स धान उठाएंगे तभी केंद्रों में आगे की खरीद होगी। इस कवायद में अभी सप्ताह भर का समय लग सकता है।

---------

मंडल में खरीद का आंकड़ा (मीट्रिक टन में)

जिला लक्ष्य खरीद पिछले साल खरीद किसान

बांदा 60000 835 2145 200

चित्रकूट 27000 376 735 126

--------------------------

योग- 87000 1211 2980 326

-------------------------

''मंडल में धान खरीद हो रही है। राइस मिलर्स की मांगों के कारण केंद्रों में खरीद में दिक्कत आ रही थी। अब समस्या का समाधान हो गया है। केंद्रों का खुद निरीक्षण करेंगे जहां लापरवाही मिलेगी, संबंधित केंद्र प्रभारियों पर कार्रवाई की जाएगी। -देवी प्रसाद, आरएफसी, चित्रकूटधाम मंडल बांदा

chat bot
आपका साथी