चार विषयों में जल्द शुरू होगा पोस्ट एमबीबीएस डिप्लोमा

जागरण संवाददाता बांदा रानी दुर्गावती मेडिकल कालेज में चार विषयों में एमबीबीएस डिप्लोमा जल्

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Feb 2022 11:21 PM (IST) Updated:Wed, 23 Feb 2022 11:21 PM (IST)
चार विषयों में जल्द शुरू होगा पोस्ट एमबीबीएस डिप्लोमा
चार विषयों में जल्द शुरू होगा पोस्ट एमबीबीएस डिप्लोमा

जागरण संवाददाता, बांदा : रानी दुर्गावती मेडिकल कालेज में चार विषयों में एमबीबीएस डिप्लोमा जल्द शुरू होगा। कालेज को एनबीई नेशनल बोर्ड आफ एग्जामनेशन की ओर से 16 सीटो की स्वीकृति मिली है। नीट की परीक्षा से डिप्लोमा कोर्स के प्रवेश होंगे। जिसकी पढ़ाई दो वर्ष तक कालेज में चलेगी।

राजकीय मेडिकल कालेज प्रशासन ने जनवरी वर्ष 2021 में पोस्ट एमबीबीएस डिप्लोमा कोर्स की शुरुआत करने की परमिशन मांगी थी। जिसमें 11 अक्टूबर वर्ष 2021 को एनबीई की ओर से कानपुर के डा. रजनीश ने मेडिकल कालेज का निरीक्षण किया था। उनकी रिपोर्ट के बाद कालेज को दो वर्ष का डिप्लोमा कोर्स चलाने की स्वीकृति एनबीई की ओर से दी गई है। जिसमें बालरोग विभाग, एनस्थिसिया, फैमली मेडसिन व नाक-कानगला विभाग शामिल हैं। इन चारों विभाग की चार-चार सीटों में नीट परीक्षा के पास लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। नीट की परीक्षा मई तक होने की संभावना जताई जा रही है। डिप्लोमा करने के बाद चिकित्सक अपनी प्रैक्टिस शुरू कर सकेंगे। लेकिन मेडिकल एजुकेशन की क्लास नहीं ले सकते हैं। मेडिकल एजुकेशन की क्लास लेने के लिए उन्हें एक वर्ष का एमडी कोर्स अलग से करना पड़ेगा।

- पोस्ट एमबीबीएस डिप्लोमा चालू करने की कालेज को पहली बार स्वीकृति मिली है। इससे कालेज के कोर्स बढ़ गए हैं। चिकित्सा एजुकेशन का डिप्लोमा करने वालों को इसका लाभ मिलेगा।

- डा. मुकेश यादव प्राचार्य रानी दुर्गावती मेडिकल कालेज

-------------------------------------

प्रमुख सचिव ने प्राचार्य की किया सराहना

- प्रमुख सचिव मेडिकल एजुकेशन अलोक कुमार ने रानी दुर्गावती मेडिकल कालेज को पोस्ट एमबीबीएस डिप्लोमा शुरू करने की स्वीकृति मिलने से खुशी जाहिर की है। उन्होंने प्राचार्य को इंटरनेट मीडिया में पोस्ट भी इस संबंध में भेजा है। जिसमें अन्य जनपदों के मेडिकल कालेज के प्राचार्य को भी बांदा के प्राचार्य से काम करने के नसीहत लेने को कहा है।

chat bot
आपका साथी