हर घर जल से छूटने न पाए कोई मजरा और गांव

जागरण संवाददाता बांदा नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति के तहत बुंदेलखंड एवं विध्य क्षेत्र में

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 11:34 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 11:34 PM (IST)
हर घर जल से छूटने न पाए कोई मजरा और गांव
हर घर जल से छूटने न पाए कोई मजरा और गांव

जागरण संवाददाता, बांदा : नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति के तहत बुंदेलखंड एवं विध्य क्षेत्र में रूरल वाटर सप्लाई स्कीम व जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति की डीएम ने समीक्षा की। पेयजल परियोजनाओं की जानकारी ली। हर घर नल-जल योजना से कोई भी मजरा या गांव नहीं छूटने के निर्देश दिए। पीडब्ल्यूडी द्वारा एनओसी जारी नहीं किए जाने पर नाराजगी जताई।

कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह ने संबंधित अधिशासी अभियंता से संस्थाओं की जानकारी प्राप्त ली। बताया गया कि मानव सेवा संस्थान गोरखपुर, देहात संस्थान गोरखपुर, चेतना चित्रकूट, जनहित सेवा शोध संस्थान प्रतापगढ की जानकारी दी गई। डीएम ने कहा कि प्रोजेक्ट साइट पर चारों को कलस्टर बनाया जाए। जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन समिति आमजन मानस को पेयजल की उपलब्धता व जीवनकाल तक समुचित सेवा उपलब्ध कराने संबंधित काम करेगी।

कहा कि शत-प्रतिशत घरों को कनेक्शन दिए जाएं। हर घर जल को लेकर यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि रेट्रोफिटिग योजनाओं के पुनर्गठन एवं अनाच्छादित ग्रामों के लिए नवीन योजनाओं से कोई भी गांव या मजरा छूटने नहीं पाए। जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन द्वारा परियोजनाओं के क्रियान्वयन में समय और गुणवत्ता का ध्यान रखा जाए। प्रगति अनुश्रवण समेत विभिन्न बिदुओं पर निरीक्षण कराया जाएगा। इसके लिए साथ ही कई अन्य बिंदुओं पर भी जानकारी ली। ताकि समस्याओं का निस्तारण समय से किया जा सके। इससे स्थानीय लोगों की समस्याओं का निस्तारण किया जा सके। बैठक में समिति के सदस्य बीएसए, अधिशासी अभियंता वॉटर रिसोर्सेस, सिचाई बांदा, अधिशासी अभियंता भूगर्भ जल विभाग, जिला कृषि अधिकारी समेत संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी