बुंदेलखंड में पारा चार डिग्री सेल्सियस

जागरण संवाददाता बांदा बुंदेलखंड के जनपदों में सर्दी लगातार अपना रंग दिखा रही है। तापमान मे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Jan 2022 06:12 PM (IST) Updated:Tue, 18 Jan 2022 06:12 PM (IST)
बुंदेलखंड में पारा चार डिग्री सेल्सियस
बुंदेलखंड में पारा चार डिग्री सेल्सियस

जागरण संवाददाता, बांदा : बुंदेलखंड के जनपदों में सर्दी लगातार अपना रंग दिखा रही है। तापमान में गिरावट से लोग दिन के समय भी घरों में रहना पसंद कर रहे हैं। जो लोग जरूरी काम से सड़क पर निकलते भी हैं तो वह सड़क पर अलाव ठूंठते नजर आते हैं। सर्दी के कारण कार्यालयों से लेकर सभी जगह कामकाज भी प्रभावित हो रहे हैं। मंगलवार को खास बात ये रही कि बुंदेलखंड के जिले बांदा-चित्रकूट, हमीरपुर-महोबा व जालौन में तापमान चार डिग्री सेल्सियस ही दर्ज किया गया। जबकि अधिकतम तापमान सभी जगह अलग-अलग रहा। सर्दी को देखते हुए चिकित्सकों ने सावधानी बरतने की सलाह दी। वहीं कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डा.दिनेश कुमार शाह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते सर्दी बढ़ रही है। पहाड़ों में बर्फबारी भी हो रही है। ऐसे में पहाड़ों से आने वाली हवाएं सर्दी में इजाफा कर रही हैं। उन्होंने बताया कि कम तापमान फसलों के लिहाज से अच्छा है। कोहरा पड़ रहा है, लेकिन अभी पाला पड़ने की संभावना नहीं है। पाला की आशंका होने पर किसान धुआं और सिचाई आदि सुरक्षात्मक उपाय अपना सकते हैं।

----------------------

घने कोहरे से प्रभावित रहा यातायात

मंगलवार की सुबह शहर में कोहरे की चादर छाई रही। सड़क पर कोहरे के कारण वाहन रेंगते हुए दिखाई दिए। दिनभर धूप न निकलने से लोग सर्दी का बचाव करते दिखाई दिए। कोहरे के असर ट्रेनों पर भी पड़ा। बांदा जंक्शन पर आने वाली अधिकांश ट्रेने भी अपने निर्धारित समय से देरी से पहुंची।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

आंकड़ों की नजर में पारा :

जिला अधिकतम पारा न्यूनतम पारा

बांदा 16 04

चित्रकूट 12 04

हमीरपुर 21 04

महोबा 16 04

जालौन 21 04

----------------------

पशु-पक्षियों की बंद हो रही किलकारियां

बांदा : भीषण सर्दी बेजुबानों पर भारी पड़ रही हैं। बेसहारा घूमने वाले बछड़े मौत के मुहाने में जा रहे हैं। मंगलवार को अलीगंज स्थित सट्टन चौराहे के पास सर्दी से एक बछड़े की जान चली गई। उसका शव 10 घंटे सड़क पर पड़ा रहा, पर जिम्मेदार उसे हटाने नहीं पहुंचे। वहीं गोशालाओं में भी छोटे गोवंशी पशु मर रहे हैं। इन्हें चुपचाप फेंका जा रहा है। शहर में करीब छह हजार गोवंशी पशु सर्दी में कांप रहा है। इन्हें अलाव का भी सहारा नहीं मिल पा रहा है।

------------------

बबेरू में नहीं जले अलाव, ठिठुर रहे लोग

बबेरू : कड़ाके की सर्दी में नगर पंचायत के अलाव बजट की कमी से गायब हो गए हैं। क्षेत्र में करीब एक पखवारे से कड़ाके की सर्दी ने सभी को बेहाल कर दिया है। शासन व प्रशासन से नगर के प्रमुख स्थानों पर अलाव जलाए जाने के निर्देश हैं। नगर पंचायत के दावों की मानें तो मां मढ़ी दाई परिसर, सीएचसी,बस स्टैंड, नगर कार्यालय के सामने व राधव थोक समेत पांच स्थानों पर अलावा जल रहे हैं। मंगलवार को जागरण की टीम ने इन पांचों स्थानों को देखा तो किसी भी स्थान पर अलाव नहीं जलते मिले। एसडीएम दिनेश कुमार सिंह से तत्काल मौके का निरीक्षण किए जाने बात कही गई तो उन्होंने कहा कि क्षेत्र में हैं। आने पर देखेंगे। उधर, सीएचसी अधीक्षक डा.ऋषिकेश पटेल ने बताया कि कभी-कभी नगर पंचायत से शाम को लकड़ी मिल जाती हैं। ज्यादातर अपने पास से प्रतिदिन अलाव जलवाते हैं। नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी रामबदन ने कहा कि बजट नहीं है। फिर भी चिन्हित पांच स्थानों पर अलाव जलाए जा रहे हैं।

---------------------

बंद कमरे में न चलाएं ब्लोअर

सर्दी के कारण अधिकतम व न्यूनतम तापमान में ज्यादा अंतर नहीं रह गया है। ऐसे में लोग बचने के अलाव व ब्लोअर का सहारा ले रहे हैं। चिकित्सकों की सलाह है कि बंद कमरे में ब्लोअर या अलाव का प्रयोग न करें। आग के कारण इससे आक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है जो मौत का कारण भी बन सकती है।

-----------------------

chat bot
आपका साथी