कापियां जांचने में त्रुटियां मिली तो लगेगा अर्थदंड

जागरण संवाददाता बांदा यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में गड़बड़ी या लापरवाह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Mar 2019 10:23 PM (IST) Updated:Fri, 08 Mar 2019 10:23 PM (IST)
कापियां जांचने में त्रुटियां मिली तो लगेगा अर्थदंड
कापियां जांचने में त्रुटियां मिली तो लगेगा अर्थदंड

जागरण संवाददाता, बांदा : यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में गड़बड़ी या लापरवाही मिली तो परीक्षक पर अर्थदंड लगाया जाएगा। उसे मूल्यांकन से बहिष्कृत भी किया जा सकता है। शुक्रवार को मूल्यांकन के पहले दिन नियंत्रक व डीआइओएस हिफजुर्रहमान ने परीक्षकों व प्रधान परीक्षकों के साथ मीटिग की। उन्हें जरूरी निर्देश दिए। पहले दिन दोनों मूल्यांकन केंद्रों पर दो-दो सौ कापियों का मूल्यांकन प्रधान परीक्षकों ने टेस्ट के तौर पर किया।

जिले में बोर्ड उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए दो केंद्र आदर्श बजरंग इंटर कालेज और राजकीय इंटर कालेज को बनाया गया है। जहां हाईस्कूल व इंटर की करीब 5 लाख से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। शुक्रवार को सुबह मूल्यांकन केंद्र आदर्श बजरंग इंटर कालेज में बोर्ड द्वारा नियुक्त सभी उप प्रधान परीक्षक व सहायक परीक्षकों की एक बैठक हुई। जिला विद्यालय निरीक्षक हिफजुर्रहमान ने कहा कि शिक्षक 10 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे। मूल्यांकन का कार्य परीक्षार्थियों के भविष्य

से जुड़ा है। इसे निष्पक्ष एवं सत्यनिष्ठा के साथ किया जाए। अनुपस्थित परीक्षार्थियों की सूचना प्रतिदिन बोर्ड की वेबसाइट पर उप नियंत्रकों द्वारा अपलोड की जाएगी। उप नियंत्रक मेजर मिथलेश पांडेय ने कहा कि सभी उप प्रधान परीक्षक अपनी टोली में नियुक्त परीक्षकों की जांच कर लें। मूल्यांकन संबंधी संभी प्रपत्र भरवा लें। विषय विशेषज्ञ न होने वाले परीक्षक से किसी भी दशा में मूल्यांकन का कार्य न लें। विद्यालय में परीक्षकों के बैठने, विद्युत, पानी, पंखा आदि की व्यवस्था कर ली गई है। मूल्यांकन का कार्य सीसीटीवी कैमरे की नजर में होगा। एवार्ड ब्लैंक भरते समय विशेष ध्यान दें। बंडल की सभी उत्तर पुस्तिकाएं देखने के बाद ही अनुपस्थित और एमएम अंकित करें। सह उप नियंत्रक मंगल प्रसाद ने कहा कि सभी परीक्षक दिए गए प्रपत्र पर बैंक का नाम, आइएफएससी कोड नंबर एवं खाता नंबर सही अंकित करें ताकि पारिश्रमिक भुगतान में कोई कठिनाई न हो। उधर, राजकीय इंटर कॉलेज में सुबह मूल्यांकन से पूर्व डीआईओएस ने उप नियंत्रक राजकुमार सिंह के साथ परीक्षकों की बैठक ली। कहा कि कापिया जांचने में मेधावी बच्चे के जीवन के साथ खिलवाड़ मिला तो संबंधित परीक्षक पर कार्रवाई तय है। यहां पहले दिन ट्रायल के तौर पर इंटर की 192 कापिया जांची गईं। 30 प्रधान परीक्षक में 13 गैर हाजिर रहे। जबकि 237 परीक्षकों में 111 गैरहाजिर रहे। यहां अभी तक इंटर की 72400 उत्तर पुस्तिकाएं आ गई हैं।

chat bot
आपका साथी