महाप्रबंधक को गंदा मिला कंबल, प्रतीक्षालय में बैठे लोगों का किया चालान

जागरण संवाददाता बांदा चित्रकूट उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार शि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Feb 2022 07:41 PM (IST) Updated:Sat, 12 Feb 2022 07:41 PM (IST)
महाप्रबंधक को गंदा मिला कंबल, प्रतीक्षालय में बैठे लोगों का किया चालान
महाप्रबंधक को गंदा मिला कंबल, प्रतीक्षालय में बैठे लोगों का किया चालान

जागरण संवाददाता, बांदा चित्रकूट : उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार शनिवार को रेलवे गाड़ियों के संचालन की सुरक्षा को लेकर बांदा से झांसी तक दौरा किया। इस दौरान अधिकारियों से ट्रेनों की सुरक्षा को लेकर सवाल भी किए। उनसे पूछा कि ट्रेन में आग, ट्रैक में खराबी पर कैसे त्वरित ऐक्शन लेंगे। बांदा में रर्निंग रूम में कंबल गंदा मिलने व प्रतिक्षालय में अनाधिकृत लोगों के बैठे मिलने पर नाराजगी जाहिर की। दोनों एमएसटी धाराकों का चालान किया। कैंटीन की गुणवत्ता देखने के लिए खुद चाय पी। गुणवत्ता सही न होने पर चाय को फेकने का आदेश भी दिया।

महाप्रबंधक सबसे पहले वह चित्रकूट के ओहन स्टेशन में पहुंचे। स्टेशन पर उपस्थित फ्रंट लाइन कर्मियों से बात की, उनका ज्ञान परखा और वहां उपलब्ध सुविधाओं का आंकलन किया। उन्होंने झांसी मंडल के ओहन-चित्रकूट खंड के निरीक्षण में संरक्षा के ²ष्टिगत रेल पथ का आंकलन किया। अनुरक्षण से जुड़े अधिकारियों से वार्ता कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने जमीनी स्तर के कर्मियों से वार्ता की और उनका मनोबल बढ़ाया। इसके बाद चित्रकूट धाम कर्वी स्टेशन का जायजा लिया। संरक्षा और यात्री सुविधाओं से जुड़ी व्यवस्था को परखा। संतोष व्यक्त किया। उन्होंने स्टेशन प्रबंधक आरसी यादव को सुविधाओं को और बेहतर करने के निर्देश दिए।

वहां से करीब एक बजकर चौदह मिनट पर महाप्रबंधक बांदा जंक्शन पहुंचे। ट्रेन से उतरकर सीधा लोकोपायलेट रर्निंग रूम में गए। वहां लगे बोर्ड में अंकित जानकारी देखी। इसके बाद रिसेप्शन में जाकर राजिस्टर देखे। पूछा कि यदि कोई यहां चालक आते हैं तो उसकी इंट्री कैसे दर्शाते हैं। वहां मिलने वाली सुविधाओं का बोर्ड भी देखा। किचन के अंदर तैयार हो रहे भोजन की गुणवत्ता परखी। सफाई का विशेष ख्याल रखने के निर्देश दिए। पायलेट विश्रम कक्ष में चालक आराम कर रहे थे। वहां के कंबल में धुलाई का टैग न लगान होने से नाराजगी जाहिर की। कंबल गंदा होने से उसे हटाने के निर्देश दिए। आउट पर खड़ी चिकित्सा यान में उपलब्ध औषधियों को देखा। चिकित्सा अधिकारी राहुल उपाध्याय से त्वरित उपचार देने के बारे में पूछतांछ करते रहे। आगे बढ़े तो मालगोदाम के पास खड़ी ट्रेन में लगे टैग की जांच की। जिसमें स्टेशन प्रबंधक ने बताया कि एफसीआइ का गेहूं उतर रहा है। वहां से संतुष्ट होकर जीएम ने कर्मचारी सहायता केंद्र में पूछा कि कितनी शिकायतें लंबित हैं। कितनों का निस्तारण हुआ है। लोकोपायलेट लाबी में ड्यूटी की जानकारी की। प्रतीक्षालय के पास लगे बोर्ड तिरछे व सही न मिलने पर नाराजगी जाहिर की। उसे तुरंत सही कराने के लिए कहा। जीएम के साथ निरीक्षण में डीआरएम झांसी अशुतोष व रेलवे के हर विभाग के अधिकारी मौजूद रहे हैं।

---------------------

chat bot
आपका साथी