सादगी के साथ मनी ईद, फोन पर दी अपनों को बधाई

जनपद में में ईद-उल-फितर पर्व धार्मिक परंपराओं के साथ सादगी से मनाया गया। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपने घरों मे ही ईद की नमाज पढ़ी और अल्लाह से कोरोना महामारी के संकट को खत्म करने की दुआ मांगी। इस बार लोगों ने एक दूसरे को सोशल मीडिया पर ईद मुबारक के संदेश भेजने के अलावा फोन कर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 09:35 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 09:35 PM (IST)
सादगी के साथ मनी ईद, फोन पर दी अपनों को बधाई
सादगी के साथ मनी ईद, फोन पर दी अपनों को बधाई

जागरण संवाददाता, बांदा : ईद-उल-फितर का पर्व बांदा व चित्रकूट में सादगी के साथ मनाया गया। लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए समुदाय के लोगों ने घरों पर ही नमाज अदा की। दुआ की अल्ला ताला कोरोना जैसी महामारी से जल्द निजात दिलाए।

खुशियों का पर्व ईद-उल-फितर इस बार सादगी के बीच मना। सभी ने घरों में नमाज अदा की और अमन चैन की दुआ की। कोरोना संकट को लेकर इतने बड़े पर्व पर समुदाय का कोई भी व्यक्ति न तो ईदगाह गया और न ही मस्जिद पहुंचा। हालाकि इसको लेकर पहले ही धर्मगुरुओं ने इसकी मनाही की थी। घर पर ही लोगों ने सेंवईयों का स्वाद चखा और एक दूसरे को बधाई दी।

------------------------

सोशल मीडिया पर रहा बधाई का दौर

इस बाद कोरोना संकट को लेकर न तो सामूहिक नमाज हुई और न ही लोग एक दूसरे के गले मिलकर बधाई दे सके लेकिन सोशल मीडिया पर आपनों को बधाई देने से नहीं चूके। दिनभर एक दूसरे को ईद मुबारक के संदेश एक दूसरे को भेजे जाते रहे।

---------------------

पुलिस का रहा सख्त पहरा

ईद को लेकर होने वाली नमाज में पहले से ही धर्मगुरुओं ने घरों से नमाज करने का एलान किया था। बावजूद इसके पुलिस इसको लेकर सतर्क रही। मस्जिदों व ईदगाह के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस तैनात रही। डीआइजी दीपक कुमार और एसपी सिद्धार्थ शंकर मीणा, अपर पुलिस अधीक्षक एलबीके पाल, एडीएम संतोष बहादुर सिंह खुद अलीगंज पुलिस चौकी पर मौजूद रहे। इस दौरान डीआइजी ने नवाबी जामा मस्जिद के मुतवल्ली डॉ.सादी जमा व मुमताज अली सहित सभी को ईद की मुबारकबाद भी दी। सभी से शांतिपूर्वक घरों में रहने की अपील भी की।

-------------

बच्चों में दिखी मायूसी

लॉकडाउन के चलते इस बार ईद के पर्व की रौनक अन्य वर्षो जैसी नहीं रही। इसके लेकर बच्चों को जरुर थोड़ी निराशा रही। वह अपने दोस्तों को गले नहीं मिल सके तो ईद के दौरान लगने वाले मेले का लुफ्त भी नहीं उठा सके। हालाकि बड़ों के समझाने पर उन्होंने सेवई खाई और फोन पर ही अपनों को ईद मुबारक कहा।

---------

प्रशासन ने बांटी खुशियों की किट

सिटी मजिस्ट्रेट सुरेंद्र सिंह व सीओ सिटी आलोक मिश्रा की ओर से गरीब मुस्लिम परिवारों को राशन किट बांटी गईं। कोई भी परिवार भूखा न रहे इसको लेकर अधिकारी शहर के अलीगंज, खाईंपार, मर्दननाका सहित अन्य मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में पहुंचे। जहां लोगों को दाल-चावल, आटा, तेल, मसाला, लहसुन, नमक आदि रहा।

------------------------

ग्रामीण क्षेत्रों में भी दिखा उत्साह

जागरण टीम : पैलानी तहसील के अंतर्गत थाना पैलानी, जसपुरा व चिल्ला क्षेत्र की दर्जनों मस्जिदों में सन्नाटा रहा। धारा 144 का कड़ाई से पालन कराने व घरों में नमाज अदा करने को लेकर सीओ सदर राघवेंद्र सिंह व एसडीएम रामकुमार ने स्थलीय निरीक्षण किया। नमाजियों को घर में नमाज अदा करने को लेकर प्रेरित किया। बदौसा की प्रमुख जामा मस्जिद सहित उस्मानिया एवं कॉलेज मैदान स्थित मस्जिद में फिजिकल डिस्टेंसिग बनाये रखते हुए समाज के प्रमुख मौलाना के अलावा सभी लोगों ने घरो में ईद की नमाज अदा की। नरैनी में ईद उल फितर का त्योहार सादगी के साथ मनाया गया। कस्बा के तीनों मस्जिदों में केवल चार पांच व्यक्तियों ने लॉक डाउन का पालन करते हुए ईद की नमाज अदा की। हड़हा गांव में भी हॉटस्पॉट एरिया सहित गांव में घरों के अंदर ही नमाज पढ़ी। कोतवाली प्रभारी गिरेंद्र सिंह,एसआई बीके मिश्रा अलग-अलग टुकड़ियों में रहकर पुलिस टीम सहित ड्यूटी के प्रति सख्त नजर आए।

chat bot
आपका साथी