भ्रूण हत्या रोकने को विभाग गंभीर, अल्ट्रासाउंड केंद्रों की नियमित होगी जांच

लिग बताने वालों पर कसा जाएगा शिकंजा बेटियां पालने के लिए करेंगे प्रेरित

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 10:38 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 10:38 PM (IST)
भ्रूण हत्या रोकने को विभाग गंभीर, अल्ट्रासाउंड केंद्रों की नियमित होगी जांच
भ्रूण हत्या रोकने को विभाग गंभीर, अल्ट्रासाउंड केंद्रों की नियमित होगी जांच

बलरामपुर : जिले में घटता लिगानुपात रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग गंभीर हो गया है। चोरी छिपे भ्रूण की पहचान बताने वाले अल्ट्रासाउंड केंद्रों की जांच के लिए अभियान चलाकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही इसकी सूचना देने वालों का नाम गुप्त रखा जाएगा।

21 अप्रैल तक चलने वाले मिशन शक्ति के दूसरे चरण में बालिकाओं व महिलाओं को सुरक्षा देने के साथ कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए भी प्रभावी कदम उठाएगी। उपजिलाधिकारियों की अध्यक्षता में तहसीलवार टीमें गठित की गई हैं। इनमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक समेत अन्य विभागों के अधिकारी शामिल किए गए हैं जो नियमित अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर छापा मारेंगे।

सीएमओ डा. विजय बहादुर सिंह ने बताया कि इसके पूर्व एक साथ सभी तहसीलों में छापामारी की गई थी। इसमें बलरामपुर नगर व सादुल्लाहनगर में एक-एक अल्ट्रासाउंड केंद्र सील कर दिया गया था।

आशा देंगी ज्ञान :

दस मार्च से चलने जा रहे दस्तक अभियान में भी बेटा-बेटी एक सामान का संदेश दिया जाएगा। घर-घर दस्तक देते हुए आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लिग भेद न करने के लिए जागरूक करेंगी। महिला कल्याण के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी देकर बेटियों को पालने में रुचि लेने के लिए प्रेरित करेंगी। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एके सिघल ने बताया कि आाशओं को निर्देश दिया जा चुका है।

बिटिया को बनाइए सुमंगला :

अब तक सुमंगला योजना का लाभ लेने के लिए दर-दर भटकने वाले माता-पिता संयुक्त अस्पताल परिसर स्थित वन स्टाप सेंटर पर सुमंगला बना सकेंगे। सेंटर की प्रभारी कविता पाल ने बताया कि जो माता पिता अपनी बेटी को सुमंगला योजना का लाभ दिलाना चाहते हैं, वह यहां से आवेदन करा सकेंगे। उनकी अन्य समस्याओं का भी निस्तारण किया जाएगा।

मनोवैज्ञानिक सामाजिक परामर्शदाता मधु वर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता कुसुम ने भगवती आदर्श विद्यालय में कन्या सुमंगला योजना व महिलाओं के लिए जारी हेल्पलाइन नंबरों की जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी