टीईटी का कार्यक्रम जारी, को¨चग संचालकों की चांदी

बलरामपुर : शिक्षक भर्ती के लिए आवश्यक शिक्षक पात्रता परीक्षा का कार्यक्रम जारी होते ही जिले

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 10:07 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 10:07 PM (IST)
टीईटी का कार्यक्रम जारी, को¨चग संचालकों की चांदी
टीईटी का कार्यक्रम जारी, को¨चग संचालकों की चांदी

बलरामपुर : शिक्षक भर्ती के लिए आवश्यक शिक्षक पात्रता परीक्षा का कार्यक्रम जारी होते ही जिले में को¨चग संचालकों की चांदी हो गई है। अभ्यर्थियों को आकर्षित करने के लिए नगर के गली-मुहल्लों में होर्डिंग, बोर्ड लगाने की होड़ मची हुई है। नगर के सिविल लाइन, मेजर चौराहा, सिटी पैलेस व कालीथान मुहल्लों में चल रहे को¨चग संस्थान धड़ल्ले से फल-फूल रहे हैं। जहां अभ्यर्थियों से अच्छी तैयारी के नाम पर मनमानी फीस वसूली जा रही है। को¨चग संस्थानों में परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षामित्रों समेत निजी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों की भरमार है। जबकि फ्रेशर की संख्या कम है। खास बात तो यह है कि कितने को¨चग संस्थान मान्यता प्राप्त हैं, इसकी जानकारी देने से जिम्मेदार कतरा रहे हैं।

किराए के भवन में चल रही कक्षाएं : नगर के सिविल लाइन मुहल्ले में जिला पंचायत कार्यालय के निकट स्थित को¨चग संस्थान किराए के भवन में चल रहा है। यहां टीईटी का बैच अपराह्न साढ़े तीन से साढ़े छह बजे तक चलती हैं। जिसमें 12 शिक्षामित्र, छह बीएड डिग्रीधारक व दो फ्रेशर पंजीकृत हैं। प्रति अभ्यर्थी 3500 रुपये शुल्क लिया जाता है। इसी तरह सिटी पैलेस के निकट किराए के भवन में चल रही को¨चग में भी टीईटी के तीन बैच दोपहर के बाद संचालित होते हैं। जहां करीब 50 से अधिक अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। कालीथान, मेजर चौराहा व अन्य स्थानों पर चल रही को¨चग कक्षाओं में प्रति अभ्यर्थी तीन से पांच हजार रुपये तक वसूल किया जाता है। इनमें से किसी भी को¨चग का निजी भवन नहीं है।

जिम्मेदार के बोल : जिला विद्यालय निरीक्षक महेंद्र कुमार कनौजिया का कहना है कि मानकों को पूरा न करने वाले को¨चग संस्थानों को बंद कराया जाएगा। साथ ही बिना पंजीकरण कराए को¨चग के नाम पर धन उगाही करने वाले को¨चग संचालकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी