बाजार में बेखौफ उगला जा रहा जहर

जिले में मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री जोरों पर है। जिस पर जिम्मेदार नकेल नहीं कस पा रहे हैं। त्योहार नजदीक होने पर ही खाद्य सुरक्षा विभग की नींद टूटती है लेकिन कार्रवाई महज नमूने लेने तक ही सिमट कर रह जाती है। मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री करने वालों के खिलाफ ठोस कार्रवाई न होने से उनके हौंसले बुलंद हैं। जिससे आम जनमानस को मीठा जहर खिलाने का सिलसिला जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Oct 2019 08:52 PM (IST) Updated:Sun, 13 Oct 2019 08:52 PM (IST)
बाजार में बेखौफ उगला जा रहा जहर
बाजार में बेखौफ उगला जा रहा जहर

बलरामपुर : जिले में मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री जोरों पर है। जिस पर जिम्मेदार नकेल नहीं कस पा रहे हैं। त्योहार नजदीक होने पर ही खाद्य सुरक्षा विभग की नींद टूटती है, लेकिन कार्रवाई महज नमूने लेने तक ही सिमट कर रह जाती है। मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री करने वालों के खिलाफ ठोस कार्रवाई न होने से उनके हौंसले बुलंद हैं। जिससे आम जनमानस को मीठा जहर खिलाने का सिलसिला जारी है। वहीं त्योहार नजदीक होने पर खाद्य सुरक्षा विभाग के अफसर अभियान का ढिढोरा पीटकर सिर्फ अपनी जेबें गर्म करने में लगे हैं। दीपावली पर मिठाई व खोवा की लोग जमकर खरीदारी करते हैं। जिसे देखते हुए मिष्ठान विक्रेताओं व किराना व्यापारियों ने अपनी दुकानें सजानी शुरू कर दी हैं। यहीं नहीं, होटलों पर बिकने वाली मिठाइयों में चांदी वर्क भी लोगों की सेहत बिगाड़ने के लिए काफी है। मिलावटी खोवा से बनी मिठाई भी लोग जानकारी के अभाव में चाव से खाते हैं। ऐसे में पूरे साल इन पर कार्रवाई न होना अफसरों की कार्यशैली पर निशान लगा रहा है।

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद कुमार पांडेय के मुताबिक खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम जिले भर के दुकानों पर छापेमारी कर रही है। कई दुकानों से मिठाई, खोवा, पापड़, कचरी, बिस्कुट, नमकीन, सरसों तेल समेत अन्य खाद्य पदार्थों का नमूना लिया गया है। इन नमूनों को जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा। अभिहित अधिकारी योगेश कुमार का कहना है कि दीपावली के मद्देनजर 20 दिन पहले ही अभियान शुरू कर दिया गया है। अब तक 25 नमूना एकत्र किया गया है। चार दिन में ही लैब से रिपोर्ट आ जाएगी। जिसके बाद मिलावट खोरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी