जयंती पर पवनसुत के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

By Edited By: Publish:Tue, 15 Apr 2014 10:18 PM (IST) Updated:Tue, 15 Apr 2014 10:18 PM (IST)
जयंती पर पवनसुत के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

बलरामपुर : हनुमान जंयती के अवसर पर मंगलवार को जिले के हनुमान मंदिरों पर दर्शन पूजन के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। लोगों ने परंपरा के अनुरूप पवन पुत्र की पूजा की । इस दौरान कई मंदिरों में राम चरित मानस पाठ पूर्ण होने पर भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

नगर के रानी तालाब स्थित हनुमान मंदिर पर राम चरित मानस पाठ के बाद मंगलवार को भव्य भंडारे का आयोजन किया गया। इसमें नगर के तमाम भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया।

पूरबटोला स्थित हनुमान मंदिर के सेवा समिति के प्रबंधक संजय शुक्ल ने बताया कि हनुमान जयंती के अवसर पर प्रति वर्ष जनमानस के सहयोग से विशाल भंडारे का अयोजन किया जाता है। इस क्रम में इस वर्ष भी मंदिर पर सोमवार को श्री रामचरित मानस का पाठ किया गया। मंगलवार को पाठ के समापन के बाद दोपहर 1:30 बजे से भंडारा आयोजित किया गया। लोगों को प्रसाद के रूप में पूड़ी, सब्जी, दाल, चावल व मिष्ठान खिलाया जा रहा है। भंडारे में बच्चे महिलाओं सहित मंदिर आने वाले सभी श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं। अध्यक्ष राज किशोर सिंह ने बताया कि भंडारे के आयोजन में पुजारी दुलारे, महेश कुमार, पवन, विजय, बौरे आदि का विशेष सहयोग रहा। वहीं भक्तों को प्रसाद वितरण करने में हीरामणी शर्मा, अमित, अनुराग तिवारी, अभिषेक सिंह, अजय दूबे, दिनेश वर्मा, मुकेश वर्मा व अमर आदि लोगों का विशेष योगदान रहा।

उतरौला संवादसूत्र के अनुसार चैत्र पूर्णिमा के मंगलवार को हनुमान जयंती का पर्व मनाया गया। नई हनुमान गढ़ी पर सोमवार से जारी श्रीराम चरित मानस अखंड पाठ के समापन के बाद पवन सुत का महाश्रृंगार किया गया। सिंदूर लगाकर अंजनि पुत्र का यज्ञोपवीत, लंगोट आदि से सुसज्जित कर छप्पन भोग लगाया गया। मारुति नंदन की विशेष अराधना हनुमान बाहुक, बजरंग बाध आदि का पाठ कर भक्तों ने कष्टों के हरण की प्रार्थना की। पूरे दिन भक्तों की भीड़ हनुमान गढ़ी पर जुटी रही।

chat bot
आपका साथी