Balrampur News: बलरामपुर में पकड़ा गया छुट्टी का फर्जीवाड़ा, कूटरचित अवकाश लेने वाली सात शिक्षिकाएं निलंबित

Balrampur News बलरामपुर में प्राथम‍िक स्‍कूलों में छुट्टी में फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया है। इस मामले में कूटरचित अवकाश लेने वाली सात शिक्षिकाओं को निलंबित क‍िया गया है। ज‍िसके बाद विभागीय कर्मियों में खलबली मच गई है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 03 Jun 2023 01:41 PM (IST) Updated:Sat, 03 Jun 2023 01:41 PM (IST)
Balrampur News: बलरामपुर में पकड़ा गया छुट्टी का फर्जीवाड़ा, कूटरचित अवकाश लेने वाली सात शिक्षिकाएं निलंबित
Balrampur News: बलरामपुर में पकड़ा गया छुट्टी का फर्जीवाड़ा

बलरामपुर, संवादसूत्र। परिषदीय स्कूलों में आफलाइन अवकाश के खेल पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की नजर टेढ़ी हो गई है। कूटरचित पत्र प्रस्तुत कर फर्जी छुट्टी लेने वाली शिक्षिकाओं पर कार्रवाई का चाबुक चल गया। दैनिक जागरण ने 18 मई के अंक में ‘छुट्टी में फर्जीवाड़ा, एफआइआर न निलंबन’, 19 मई के अंक में ‘शिक्षकों की कारगुजारी...अब फंस गए अधिकारी’ व 27 मई के अंक में ‘अवकाश के नाम पर फ्राड, जालसाजों पर न गिरी गाज’ शीर्षक से खबरें प्रमुखता से प्रकाशित की थीं।

इसे संज्ञान लेते हुए बीएसए ने कूटरचना कर अवकाश लेने वाली सात शिक्षिकाओं को निलंबित कर दिया है। साथ ही तीन खंड शिक्षा अधिकारियों को जांच अधिकारी नामित किया है। बीएसए की इस कार्रवाई से फर्जी अवकाश का खेल करने वाले खंड शिक्षा अधिकारियों व विभागीय कर्मियों में खलबली मच गई है।

कूटरचना करने वाली इन शिक्षिकाओं पर गिरी गाज

श्रीदत्तगंज के प्राथमिक विद्यालय विश्रामपुर द्वितीय की सहायक अध्यापक आशिया सलमान एक फरवरी 2023 से 31 जुलाई 2023 के एक्स्ट्रा आर्डिनरी लीव पर बताई गईं। इसके संदर्भ संख्या 15655646 की जांच करने पर छह फरवरी को अस्वीकृत पाया गया, लेकिन आशिया ने कूटरचित ढंग से संदर्भ संख्या के स्क्रीन शाट को एडिट कर चार फरवरी में स्वीकृत दिखाकर प्रयोग किया है।

इसके पूर्व जनवरी की उपस्थिति पंजिका में 16 से 31 के बीच 12 सीएल में से चार कूटरचित मिले। प्राथमिक विद्यालय सझवल प्रेमनगर के निरीक्षण में सहायक अध्यापक ज्योति त्रिवेदी अलग-अलग तिथियों में चार बार मेडिकल अवकाश पर पाई गईं। जांच करने पर सभी की संदर्भ संख्या कूटरचित व अन्य अध्यापक के नाम से पाई गई। इसी विद्यालय की सहायक अध्यापक पूजा सिंह द्वारा 27 मार्च 2023 से 18 मई तक बाल्य देखभाल अवकाश भी कूटरचित पाया गया।

इसके अलावा उतरौला के कंपाेजिट विद्यालय पिपरा याकूब की इंचार्ज प्रधानाध्यापक सीमा गौतम, श्रीदत्तगंज के बरगदही जिगना की निशी चौधरी, शिल्पी जैन व प्राथमिक विद्यालय गौर की नेहा पवार के अवकाश भी फर्जी पाए गए। उप्र सरकारी कर्मचारी अनुशासन एवं अपील नियमावली 1999 व आरटीई एक्ट के उल्लंघन, विभाग की छवि को धूमिल करने व वित्तीय अनियमितता के आरोप में सातों को निलंबित कर दिया गया है।

तीन जांच अधिकारी नामित

खंड शिक्षा अधिकारी उतरौला, गैंसड़ी व मुख्यालय को जांच अधिकारी नामित किया गया है। फर्जी अवकाश लेने वाले अन्य शिक्षकों को भी चिह्नित किया गया है। जल्द ही इनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी