आयुष्मान में जिले की उड़ान, मंडल में पहला स्थान

आयुष्मान भारत में चयनित परिवारों को गोल्डन कार्ड देने में फिसड्डी रहे जिले ने नई उड़ान भरी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Dec 2020 10:18 PM (IST) Updated:Tue, 29 Dec 2020 10:18 PM (IST)
आयुष्मान में जिले की उड़ान, मंडल में पहला स्थान
आयुष्मान में जिले की उड़ान, मंडल में पहला स्थान

बलरामपुर : आयुष्मान भारत में चयनित परिवारों को गोल्डन कार्ड देने में फिसड्डी रहे जिले ने नई उड़ान भरी है। एक लाख 13 हजार लोगों को गोल्डन कार्ड देकर देवीपाटन मंडल में पहले व प्रदेश में 20 वें स्थान पर पहुंच गया है। पांच दिसंबर से चल रहे अभियान के तहत अब तक पांच हजार लोगों को गोल्डन कार्ड दिया जा चुका है।

आयुष्मान भारत के जिला सूचना प्रबंधक विदेह पांडेय ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में चयनित परिवारों के हर सदस्यों को गोल्डन कार्ड देने के लिए स्वास्थ्य विभाग का अभियान चल रहा है। इसमें उन परिवारों पर विशेष फोकस किया जा रहा है जिनके घर के किसी भी सदस्य का कार्ड नहीं बना है। पिछली बार जिले की रेटिग प्रदेश में 37वें स्थान पर थी, लेकिन 17 रैंक सुधार कर बलरामपुर जिला अब देवीपाटन मंडल में पहले व प्रदेश में 20वें स्थान पर पहुंच गया है। टीबी हारेगा देश जीतेगा अभियान में मिला एक रोगी

बलरामपुर : संक्रमण रोकने के लिए अब कोरोना संक्रमितों व टीबी मरीजों को एक साथ खोजने का अभियान शुरू किया गया है। पहले दिन ही जेल में बंद एक कैदी टीबी रोगी मिला है।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ.संजीवनलाल ने बताया कि टीबी हारेगा देश जीतेगा अभियान के तहत टीबी के संक्रमितों की तलाश के लिए तीन चरणों में माह भर अभियान चलाया जाना है। पहले चरण का अभियान एक जनवरी तक जिला कारागार, वृद्धा आश्रम, नवोदय, विद्यालय, मदरसा, बाल सरंक्षण गृह में चलेगा। जिला कारागार में एक संक्रमित मिला है। अन्य स्थानों पर भी सैंपलिग कराई जा रही है।

chat bot
आपका साथी