कर्बला की भूमि पर थाना निर्माण का प्रस्ताव, भड़के ग्रामीण

शिवदयालपुर में बंजर भूमि पर थाना निर्माण प्रस्ताव दोनों समुदायों ने किया विरोध

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:19 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:19 PM (IST)
कर्बला की भूमि पर थाना निर्माण का प्रस्ताव, भड़के ग्रामीण
कर्बला की भूमि पर थाना निर्माण का प्रस्ताव, भड़के ग्रामीण

बलरामपुर: आमजन की सुरक्षा व कानून व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए थाना निर्माण की मंशा परवान नहीं चढ़ पा रही है। वजह, माडल थाने के लिए पहले चिह्नित जमीन तकनीकी खामियों की भेंट चढ़ गई। इसके बाद कोल्हुई बिनोहनी गांव के मजरे शिवदयालपुर में बंजर जमीन चिह्नित हुई, तो ग्रामीणों की आस्था सामने आ गई।

थाना निर्माण के प्रस्ताव को लेकर ग्राम पंचायत समिति की बैठक में हिदू-मुस्लिम समुदायों के लोगों ने कर्बला व पूजन स्थल की दुहाई देकर पुरजोर विरोध किया। बिना निर्णय के ही बैठक समाप्त कर दी गई।

शिवदयालपुर निवासी छांगुर व रामेश्वर का कहना है कि थाना निर्माण के लिए जो जमीन चिह्नित की गई है, वहां कर्बला है। हिदू धर्म के लोग भी यहां पूजन करते हैं। विभिन्न मांगलिक कार्यक्रमों में भी लोग यहां पर आकर मन्नतें मांगते हैं। ऐसे में, यहां थाना निर्माण होना आस्था को ठेस पहुंचाना होगा। रेशमा बेगम, महबूब, रहमत उल्ला, रफी मोहम्मद, अलीउल्ला, अहमद उल्ला, अकबर, सैफुद्दीन ने कहाकि इस जमीन पर करीब 70 साल से कर्बला है। हमारे पूर्वजों के जमाने से यहां पर आसपास के 15 से अधिक गांवों के ताजिए सिपुर्द-ए-खाक किए जाते हैं। राजनीतिक द्वेषवश यह जमीन थाना निर्माण के लिए प्रस्तावित की जा रही है। ऐसे में, यहां थाना निर्माण का पूर्ण रूप से विरोध किया जाएगा।

थाना अलग बनवाने के लिए पुलिस अधीक्षक, उपजिलाधिकारी, थाना प्रभारी को प्रार्थना पत्र दिया जा चुका है। बावजूद इसके कर्बला की भूमि पर थाना बनाने का प्रयास धार्मिक भावना को आघात पहुंचाना है। महदेइया चौकी प्रभारी गौरव सिंह तोमर का कहना है कि बिना निर्णय के बैठक समाप्त कर दी गई है। उपजिलाधिकारी उतरौला को पूरे मामले से अवगत कराया गया है।

नहीं मिला प्रस्ताव:

एसडीएम उतरौला डा. नागेंद्र नाथ यादव का कहना है कि अभी ग्राम सभा का प्रस्ताव नहीं मिला है। प्रस्ताव आने के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी