जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट लगातार रहेंगे गतिशील

लोकसभा चुनाव की तैयारी अब अंतिम दौर में चल रही है। शुक्रवार की शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में सामान्य प्रेक्षक ने सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों व मतदान के दिन कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 May 2019 08:06 PM (IST) Updated:Fri, 17 May 2019 08:06 PM (IST)
जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट लगातार रहेंगे गतिशील
जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट लगातार रहेंगे गतिशील

जागरण संवाददाता, बलिया : लोकसभा चुनाव की तैयारी अब अंतिम दौर में चल रही है। शुक्रवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में सामान्य प्रेक्षक ने सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों व मतदान के दिन कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

सामान्य प्रेक्षक ने निर्वाचन आयोग के हर दिशा-निर्देशों से अवगत कराया। कहा कि जिसको जो दायित्व दिया गया है उसका निर्वहन पूरी निष्ठा के साथ करेंगे। सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर सुनिश्चित कर लें कि उनके बूथ पर हर व्यवस्था पूरी हो गई है। उन्होंने सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट से कहा कि मतदान के दिन लगातार गतिशील रहना है। अपने क्षेत्र का रूट चार्ट सबके पास होना चाहिए। इस बात पर विशेष जोर दिया कि मतदान के दिन आपसी कम्युनिकेशन गैप नहीं होना चाहिए। इसके अलावा हर दो घंटे पर मतदान प्रतिशत की सूचना मुख्यालय पर देना है। उन्होंने कहा कि शनिवार की सुबह से ही मौजूद रहकर यह सुनिश्चित कर लें कि सभी पार्टी रवानगी स्थल पर पहुंच गई है। मशीन ठीक करने के लिए हर क्षेत्र में इंजीनियर रहेंगे मौजूद

जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में इंजीनियर मौजूद रहेंगे जो किसी भी मशीन की खराब होने की सूचना पर तत्काल पहुंचेंगे। पहले तो प्रयास हुआ कि फोन से ही बात करके मशीन सही करा ली जाए। सही नहीं होने पर इंजीनियर तत्काल मौके पर पहुंचेंगे और मशीन को सही करेंगे। बहुत विशेष परिस्थिति में ही मशीनें बदली जाएंगी। इसके लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के इंजीनियरों के साथ सभी मास्टर ट्रेनर अलर्ट रहेंगे। बैठक में उन्होंने कहा कि अगर किसी भी मतदान केंद्र पर ईवीएम या वीवीपैट मशीन खराब होती है तो तत्काल इसकी सूचना एआरओ या जोनल मजिस्ट्रेट को देंगे। जीपीएस सिस्टम से ट्रैक होगी लोकेशन

बैठक में बताया गया कि जिसको जहां ड्यूटी दी गई है वहां रहेंगे क्योंकि इस बार आयोग ने ऐसी व्यवस्था की है कि सभी जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट की लोकेशन कभी भी जीपीएस सिस्टम से ट्रैक की जा सकेगी। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया गया कि रिजर्व में दी गई ईवीएम वीवीपैट मशीन को अपने नियंत्रण में रखेंगे क्योंकि इसकी भी लोकेशन हमेशा ट्रैक की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि 20 मई को सामान्य प्रेक्षक की अध्यक्षता में चुनाव की एक समीक्षा बैठक होगी। इसलिए सभी अधिकारी चुनाव के बाद मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे। 20 मई को हर हाल में मौजूद रहेंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी