निष्ठा प्रशिक्षण से पारंगत हो रहे शिक्षक

निष्ठा प्रशिक्षण से शिक्षा के क्षेत्र में काफी प्रगति होगी। शिक्षकों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षण में पारंगत करने व कर्तव्यबोध कराने में यह प्रशिक्षण कारगर साबित होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Mar 2020 08:45 PM (IST) Updated:Tue, 17 Mar 2020 08:45 PM (IST)
निष्ठा प्रशिक्षण से पारंगत हो रहे शिक्षक
निष्ठा प्रशिक्षण से पारंगत हो रहे शिक्षक

जागरण संवाददाता, पूर (बलिया) : निष्ठा प्रशिक्षण से शिक्षा के क्षेत्र में काफी प्रगति होगी। शिक्षकों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षण में पारंगत करने व कर्तव्यबोध कराने में यह प्रशिक्षण कारगर साबित होगा। यह बात मंगलवार को खेजुरी में बीईओ पंदह एसएन त्रिपाठी ने कही। कहा कि स्कूल प्रमुखों व शिक्षकों के समग्र उन्नयन हेतु एक राष्ट्रीय पहल की गई है। इसमें प्रत्येक शिक्षक, प्रधानाध्यापक, अनुदेशक व शिक्षामित्रों को नई तकनीकी के माध्यम से शिक्षण कौशल में संवर्धन के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है, ताकि अध्यापकों के साथ-साथ बच्चों का भी सर्वागीण विकास हो सके। बताया कि शिक्षा क्षेत्र पंदह के कुल 523 शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशकों में से करीब 300 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। शेष लोगों को 30 मार्च तक प्रशिक्षित करा दिया जाएगा।

चिलकहर प्रतिनिधि के अनुसार ब्लाक संसाधन केंद्र पर चल रहे निष्ठा प्रशिक्षण का समापन सोमवार को किया गया। इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी बंशीधर श्रीवास्तव ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की उपादेयता पर प्रकाश डाला। कहा कि प्राथमिक स्तर पर शिक्षा को सशक्त बनाने के लिए यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बलवंत सिंह ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षकों को इसका उपयोग शिक्षा में करने की बात कही। इस दौरान प्रशिक्षित शिक्षकों को प्रमाण पत्र भी वितरित किया गया। इस मौके पर अरुण पांडेय, सुरेश आजाद, राधे श्याम सिंह, अनिल, शिवजन्म यादव आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी