गर्मी की छ़ुट्टियों में समर कैंप व कक्षाओं का भी संचालन

जागरण संवाददाता बलिया अब माध्यमिक स्कूलों में भी प्राइवेट स्कूलों की भांति गर्मियों में समर कै

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 May 2022 08:20 PM (IST) Updated:Tue, 17 May 2022 08:20 PM (IST)
गर्मी की छ़ुट्टियों में समर कैंप व कक्षाओं का भी संचालन
गर्मी की छ़ुट्टियों में समर कैंप व कक्षाओं का भी संचालन

जागरण संवाददाता, बलिया : अब माध्यमिक स्कूलों में भी प्राइवेट स्कूलों की भांति गर्मियों में समर कैंप व कक्षाओं का भी आयोजन किया जाएगा। 20 मई के बाद इसकी तिथि निर्धारित की जाएगी। बालिका सुरक्षा को लेकर भी विभाग गंभीर है। इनकी सुरक्षा के मद्देनजर हर माह बैठक का आयोजन किया जाएगा। छात्राओं के लिए शक्ति मंच का गठन होगा। गर्मी की छुट्टियों में पठन-पाठन, खेल व सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि गतिविधियों को बढ़ाया जाएगा। स्कूल बंद होने पर विभिन्न कलाओं और क्षमताओं हेतु छात्रों का उत्साहवर्धन किया जाएगा। छुट्टियों के दौरान छात्रों को नृत्य, गीत, चित्रकला, खेल, नाटक आदि को प्रशिक्षक सिखाएंगे। प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक अतुल तिवारी ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से इसकी गाइडलाइन आ चुकी है। जिले में 32 राजकीय इंटर कालेज, 91 एडेड व वित्त विहीन विद्यालयों की संख्या 478 है। सभी विद्यालयों को इस गाडडलाइन का अनुपालन करना है।

--------

-20 जनवरी तक पूरे करने होंगे पाठयक्रम

नए सत्र में पठन-पाठन का भी शैक्षणिक कैलेंडर जारी हो गया है। इसके मुताबिक 20 जनवरी 2023 तक सभी कक्षाओं के पाठ्यक्रम पूरे करने होंगे। इसके अलावा हर माह के लिए भी पाठयक्रम के समापन की अवधि निर्धारित की गई है। जनवरी के तृतीय सप्ताह में 10वीं व 12वीं की प्री बोर्ड प्रयोगात्मक परीक्षाएं होगी। एक से 15 फरवरी तक 10वीं व 12वीं की प्री बोर्ड लिखित परीक्षाएं आयोजित होंगी। 16 से 28 फरवरी तक कक्षा नौवीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं होंगी। 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं व मूल्यांकन के बाद वेबसाइट पर अंक आपलोड किए जाएंगे। मार्च में ही बोर्ड परीक्षाएं आयोजित होंगी।

--------

-विद्यालयों में होगा पर्यावरण क्लब का गठन

प्रत्येक विद्यालय में पर्यावरण क्लब का गठन किया जाएगा। कुछ छात्राओं को पर्यावरण मित्र चुना जाएगा। वह अपने संगी साथियों के साथ मिलकर विद्यालय में पौधारोपण करेंगे। विद्यालय में एक वाटिका तैयार होगा। पर्यावरण संरक्षण, जल संचयन, स्वच्छता आदि कार्याें को नियमित करने के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी