कुलपति के खिलाफ छात्रों ने चलाया हस्ताक्षर अभियान, फूंका पुतला

जागरण संवाददाता बलिया जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति के खिलाफ बुधवार को कुंवर सिंह महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं ने हस्ताक्षर अभियान चलाया। साथ ही कुलपति का प्रतीकात्मक पुतला दहन कर जमकर नारेबाजी की। इसमें आठ सौ से अधिक छात्र-छात्राओं ने हस्ताक्षर किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Feb 2020 07:16 PM (IST) Updated:Wed, 12 Feb 2020 07:16 PM (IST)
कुलपति के खिलाफ छात्रों ने चलाया हस्ताक्षर अभियान, फूंका पुतला
कुलपति के खिलाफ छात्रों ने चलाया हस्ताक्षर अभियान, फूंका पुतला

जागरण संवाददाता, बलिया : जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति के खिलाफ बुधवार को कुंवर सिंह महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं ने हस्ताक्षर अभियान चलाया। कुलपति का प्रतीकात्मक पुतला दहन कर जमकर नारेबाजी की। इसमें आठ सौ से अधिक छात्र-छात्राओं ने हस्ताक्षर किया।

इस दौरान आयोजित सभा में वक्ताओं ने कहा कि विश्वविद्यालय में अपने से संबंधित सभी महाविद्यालयों में प्रयोगात्मक परीक्षाओं में 75 प्रतिशत अंक सीमित करने का कार्य मात्र छात्र-छात्राओं से धन उगाही के लिए किया गया है। यह कुलपति के तानाशाही रवैये को साफ दर्शाती है। भारतीय संविधान किसी भी कुलपति को यह अधिकार नहीं देता है कि छात्र-छात्राओं को उनकी योग्यता के अनुसार प्रायोगिक परीक्षा परिणाम में नंबर देने से रोका जा सके। कहा कि यह मुहिम तब तक चलाई जाएगी जब तक कुलपति अपना फैसला वापस नहीं ले लेते। कुलपति को अपना फैसला वापस लेना होगा नहीं तो वह अपने पद से इस्तीफा दें। अगर इसका तत्काल निस्तारण नहीं हुआ तो सभी छात्र आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। इसकी पूरी जिम्मेदारी विश्वविद्यालय प्रशासन की होगी।

वक्ताओं ने कहा कि संविधान द्वारा जो सर्वशिक्षा का अधिकार हम समस्त देशवासी प्राप्त है, उसका यह उद्देश्य अप्रत्यक्ष रूप से उल्लंघन करता है जो कि पूर्ण रूप से असंवैधानिक है। कहा कि कुलपति के तानाशाही रवैये को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कहा कि हस्ताक्षर किया हुआ ज्ञापन शुक्रवार को राज्यपाल को संबोधित जिलाधिकारी को दिया जाएगा।

सभा को छात्रनेता चंदन यादव, अध्यक्ष विशाल यादव, महामंत्री प्रशांत पांडेय, सिटू यादव, अखिलेश यादव आदि ने संबोधित किया। इस मौके पर पंकज, नीरज, अखिलेश, अजीत, शमशेर, अभिषेक, दीपक, मोहित, बृजेश यादव, राहुल, शिवम, विक्की सिंह, बूचन वर्मा, आशीष आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी