प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से वंचित

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से वंचित

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Mar 2020 09:45 PM (IST) Updated:Tue, 31 Mar 2020 06:03 AM (IST)
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से वंचित
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से वंचित

जागरण संवाददाता, बैरिया (बलिया) : स्थानीय तहसील के बैरिया, मुरलीछपरा तथा आंशिक रेवती विकास खंडों के लगभग साढ़े 12 हजार किसान 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' का लाभ पाने से वंचित हैं। इसमें से कुछ किसानों को एक या दो किस्त मिल चुका है। इसके लिए किसान तहसील मुख्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। उन्हें यह सुविधा नहीं मिल पाने का कारण आवेदन में त्रुटियां बताई जा रही हैं।

इस बाबत पूछने पर सहायक विकास अधिकारी कृषि/राजकीय कृषि बीज भंडार बैरिया के प्रभारी सुशील कुमार यादव ने बताया कि ऐसा आवेदन में नाम की स्पेलिग गलत होने, बैंक खाता नंबर या आधार कार्ड से मैच न होने के चलते हुआ है। इसे ठीक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 24 फरवरी 2019 को गोरखपुर में प्रधानमंत्री को इस योजना का शुभारंभ करना था। ऐसे में जो आवेदन तहसील से आए उन्हें यह सुविधा दे दी गई लेकिन अब आदेश है कि आधार कार्ड से मिलान कर भेजा जाए।

ऐसे में जिन लोगों का नाम आधार कार्ड, बैंक पासबुक से मेल नहीं कर रहा है, उस गड़बड़ी को ठीक किया जा रहा है, इसीलिए भुगतान में विलंब है। सूची में गड़बड़ी वाले लोगों की लिस्ट तैयार की गई है। जिसे हर ग्राम पंचायत के प्रधान अथवा वहां के हमारे कृषि बीज गोदाम से जुड़े किसानों को उपलब्ध करा दिया गया है। जो लोग वंचित हैं, वह अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी उन लोगों के माध्यम से अथवा सीधे हमारे पास भेजवा दें। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना से कोई भी किसान वंचित नहीं रहेगा।

chat bot
आपका साथी