चेयरमैन व ईओ में तकरार, कर संग्रहक निलंबित

बलिया नगरपालिका परिषद बलिया के अध्यक्ष और अधिशासी अधिकारी की जंग इस समय

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Mar 2021 04:29 PM (IST) Updated:Sat, 27 Mar 2021 04:29 PM (IST)
चेयरमैन व ईओ में तकरार, कर संग्रहक निलंबित
चेयरमैन व ईओ में तकरार, कर संग्रहक निलंबित

जागरण संवाददाता, बलिया : नगरपालिका परिषद बलिया के अध्यक्ष और अधिशासी अधिकारी की जंग इस समय सार्वजनिक हो चुकी है। शनिवार को कर संग्रहक भारत भूषण मिश्र को मामले में निलंबित कर दिया गया है। जिलाधिकारी की संस्तुति पर ईओ दिनेश कुमार विश्वकर्मा ने कार्रवाई की है। नगरपालिका में अध्यक्ष और ईओ के बीच लंबे समय से आरोप प्रत्यारोप का दौर चल रहा है।

कई पत्र एक-दूसरे के खिलाफ शासन को भी भेजे गए हैं। कर संग्रहक के विरुद्ध ईओ द्वारा नगर विकास परिषद के प्रमुख सचिव को पत्र भेजकर यह शिकायत की गई थी कि उन्होंने 5 अक्टूबर 2020 को कार्यालय में अभद्र व्यवहार करने के साथ ही शासकीय सामग्री भी क्षतिग्रस्त की थी। मामले में मुकदमा भी दर्ज किया गया था। इसके अलावा टैक्स व साइकिल स्टैंड वसूली न करने और आडिट आपत्तियों का समय से निस्तारण नहीं करने के संगीन आरोप भी लगाए गए थे। प्रकरण की जांच जिलाधिकारी अदिति सिंह ने डिप्टी कलेक्टर सर्वेश यादव से कराई थी। इसमें संबंधित कर संग्रहक दोषी पाए गए हैं। जिलाधिकारी के आदेश के अनुपालन में ईओ ने कर संग्रहक के विरुद्ध निलंबन पत्र जारी करते हुए कहा कि निलंबन अवधि में कर संग्रहक को वित्तीय नियम संग्रह खंड दो भाग दो से चार के मूल नियम 53 के प्रावधानों के अनुसार जीवन निर्वाह भत्ता की धनराशि व महंगाई भत्ता देय है। निलंबन अवधि में वे नगरपालिका कार्यालय से ही संबद्ध रहेंगे। अध्यक्ष ने लगाया था आरोप

नगरपालिका अध्यक्ष अजय कुमार की ओर से भी ईओ पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया था। उन्होंने कहा था कि ईओ अपने हिसाब से ठीकेदारों को सेट कर कार्य कराते हैं। विभिन्न कार्याें के भुगतान में भी उन्होंने ईओ पर वार किया था। इस जंग में ईओ कुछ कदम आगे निकलते दिख रहे हैं। जिलाधिकारी स्तर से हुई जांच में ईओ को क्लीन चीट दे दी गई है। इसके बाद नगरपालिका में दांव-पेच की जंग में खलबली मच गई है। जांच रिपोर्ट के आधार पर संग्रहक को निलंबित कर दिया गया है। आगे भी यदि उनकी कार्यशैली में सुधार नहीं होता है तो उन्हें बर्खास्त कर दिया जाएगा।

- दिनेश कुमार विश्वकर्मा, ईओ, नगर पालिका परिषद ।

chat bot
आपका साथी