साधन सहकारी समितियों के गोदामों पर लटके ताले

जागरण संवाददाता बैरिया (बलिया) रबी की खेती के इस सीजन में साधन सहकारी समिति के बैरिया

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 04:30 PM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 04:30 PM (IST)
साधन सहकारी समितियों के गोदामों पर लटके ताले
साधन सहकारी समितियों के गोदामों पर लटके ताले

जागरण संवाददाता, बैरिया (बलिया) : रबी की खेती के इस सीजन में साधन सहकारी समिति के बैरिया व बलिहार गोदाम पर ताले लटके हुए हैं। इन दोनों गोदामों पर डीएपी व यूरिया उर्वरक के लिए किसान चक्कर लगाकर निराश हो वापस लौट रहे हैं या फिर आस-पास के गोदामों से जुगाड़ लगा रहे हैं।

किसानों को उनके कृषि कार्य में सुविधा के लिए बैरिया ब्लाक के बैरिया, कोटवां, टेंगरहीं, दयाछपरा, चाई छपरा, दलछपरा श्रीनगर, हनुमानगंज मानगढ़ तथा बलिहार में साधन सहकारी समितियों के गोदाम स्थापित हैं। कई वर्षों से अव्यवस्थित चल रही इन समितियों को जीवंत बनाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा पांच लाख रुपये प्रत्येक समिति के खाते में दिया गया। रबी की खेती के शुरुआती दौर में छह गोदामों पर किसानों के लिए उपयोगी डीएपी व यूरिया उर्वरक उपलब्ध कराया गया लेकिन बैरिया व बलिहार केंद्र पर ताले लटके रहे।

रबी के सीजन के शुरुआती दिनों से ही बैरिया व बलिहार गोदाम से कोई सुविधा नहीं मिलने से किसानों में नाराजगी है। जिला सहकारी निबंधक सहकारी समिति बलिया बाबूराम तिवारी ने बताया कि सभी समितियों पर सरकार ने पांच-पांच लाख रुपये उपलब्ध कराया है। समिति के सचिव की जिम्मेदारी है कि वह किसानों की डिमांड के अनुपात में उर्वरक उपलब्ध कराए। कहा कि बैरिया व बलिहार समिति के सचिव बिना सूचना के ही अनुपस्थित चल रहे हैं। इन दोनों जगहों की जांच चल रही है। सचिव दोषी पाए जाते हैं तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी