शहीद स्मारक पर ध्वजारोहण कर आजादी के रणबांकुरों को किया गया नमन

जागरण संवाददाता बिल्थरारोड/उधरन (बलिया) 1942 की अगस्त क्रांति में बागी भूमि के चरौवां के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Aug 2020 08:12 PM (IST) Updated:Wed, 26 Aug 2020 06:08 AM (IST)
शहीद स्मारक पर ध्वजारोहण कर आजादी के रणबांकुरों को किया गया नमन
शहीद स्मारक पर ध्वजारोहण कर आजादी के रणबांकुरों को किया गया नमन

जागरण संवाददाता, बिल्थरारोड/उधरन (बलिया) : 1942 की अगस्त क्रांति में बागी भूमि के चरौवां के बलिदानियों का अभूतपूर्व योगदान रहा। अमर शहीदों की याद में मंगलवार को बलिदान दिवस पर चरौवां शहीद स्मारक समिति के बैनर तले शहीद स्थल पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इस मौके पर देश की आजादी में अंग्रेजों का डटकर मुकाबला करने वाले चरौवां के वीर सपूतों समेत क्षेत्र के सभी रणबांकुरों को श्रद्धांजलि दी गई।

वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव को शारीरिक दूरी का पालन करते हुए क्षेत्रीय लोगों ने नम आंखों से वीर सपूतों को याद किया और उनकी वीरगाथा की चर्चा कर हर किसी की आंखें छलछला गईं। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार शहीद स्थल पर बलिदान मेला का आयोजन नहीं किया गया। बलिदान दिवस पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक श्रीप्रकाश ने ध्वजारोहण कर शहीदों को नमन करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किया। लोगों ने शहीद स्तूप पर माल्यार्पण कर वीर सपूतों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान इंकलाब जिदाबाद व भारत माता की जय के नारों से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो उठा।

आरएसएस विभाग प्रचारक श्रीप्रकाश ने कहा कि देश की आजादी के जंग में चरौवां व बिल्थरारोड के वीर सपूतों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। वर्तमान पीढ़ी के युवाओं को देश के स्वतंत्रता सेनानियों से प्रेरणा लेने की जरुरत है। स्वतंत्र देश में अब लोगों को देश के लिए मरने की नहीं बल्कि देश के लिए जीने की आवश्यकता है। युवाओं को विस्तार से शहीदी गाथा से अवगत कराते हुए बताया कि गांव में अंग्रेजों के तांडव का मुकाबला करते हुए खरबियार, शिवशंकर सिंह, मंगला सिंह और मकतुलिया मालिन ने अपनी कुर्बानी दी। क्रांतिवीरों की शहादत के बदौलत देश आजाद हुआ ।

वीर सपूतों के आदर्शों को आत्मसात कर देश के प्रति समर्पण का जज्बा हर युवा में होना चाहिए। इस दौरान अरुण सिंह, सभापति बानबहादुर सिंह, अभिषेक सिंह, प्रवीण वर्मा, मोहन गुप्ता, अवनीश सिंह, प्रिस सिंह, मुन्ना सिंह, देवेंद्र पांडेय, शिवा जी यादव, परमानंद वर्मा, सुनील कनौजिया आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी