नौरंगा पीपा पुल आखिर कब तक!

बैरिया (बलिया) :प्रत्येक वर्ष गंगा नदी पर बनने वाला नौरंगा पीपा पुल इस बार भी अपने निर्धारित समय पर

By Edited By: Publish:Sun, 04 Dec 2016 10:04 PM (IST) Updated:Sun, 04 Dec 2016 10:04 PM (IST)
नौरंगा पीपा पुल आखिर कब तक!

बैरिया (बलिया) :प्रत्येक वर्ष गंगा नदी पर बनने वाला नौरंगा पीपा पुल इस बार भी अपने निर्धारित समय पर नहीं बन पाया है जिससे बैरिया विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों मौजा की हजारों एकड़ जमीन पर खेती बारी जहां बुरी तरह प्रभावित है वहीं चक्की व नौरंगा गांव के लोगों का जनजीवन भी प्रभावित है। मांगलिक आयोजनों में शामिल होने के लिए उन्हें या तो नाव का सहारा लेना पड़ता है या फिर 12 किमी की यात्रा तय करने के लिए 350 किमी का सफर तय करना पड़ रहा है।

नौरंगा पीपा पुल शासनादेश के अनुसार बाढ़ का पानी उतरने के बाद 15 अक्टूबर तक स्थापित करने तथा पानी का बहाव पूरा हो जाने के बाद 15 जून को इसे खोल दिया जाता है। विडंबना यह है कि पुल को खोलने का कार्य तो विभाग नियत समय पर कर देता है पर पुल निर्माण में भारी हीला-हवाली होती है। हालिया उदाहरण इस बात से ही लिया जा सकता है कि पुल निर्माण की सीमा दो माह पूर्ण हो जाने के बाद भी पुल तैयार नहीं हो सका है। आलम यह है कि रबी खेती का पीक सीजन बीता जा रहा है और विभाग उदासीन है। किसानों को खेती करने के लिए नाव से उस पार जाना पड़ रहा है जबकि मांगलिक आयोजनों में सहभाग के लिए 12 किमी की दूरी तय करने को 350 किमी की यात्रा करनी पड़ रही है। गंगा उस पार गंगापुर, मीनापुर, दुलापुर, सुघर छपरा, उदई छपरा, दुबे

छपरा, पाण्डेयपुर, रामपुर, दया छपरा, गोपाल छपरा, शुभनथही, जगदेवा आदि दर्जनों गांव के किसानों की जमीन है। मौजा के कास्तकारों की जमीन उस पार है।

विधायक व डीएम पर आरोप

लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाया जाने वाला यह पुल भले ही विभागीय उदासीनता से न बन पाया हो पर लोगों का आरोप स्थानीय विधायक व जिलाधिकारी पर है। काश्तकारों का कहना है कि पूर्व विधायक ठाक र मैनेजर ¨सह और डॉ. भोलानाथ पाण्डेय के बाद किसी भी विधायक ने यहां के किसानों की पीपा पुल संबंधित समस्याओं पर गंभीरता नहीं बरती। उक्त दोनों जनप्रतिनिधि निर्धारित समयावधि पर पुल निर्माण के लिए तत्पर रहते थे।

----वर्जन----

पीपा पुल निर्माण की सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। शीघ्र ही नौरंगा गांव के सामने पुल निर्माण कार्य प्रारंभ होगा।

-अमित कुमार ¨सह, अवर अभियंता

chat bot
आपका साथी