यूपी बोर्ड को आईना दिखा रहा सीबीएसई

बलिया : जनपद में इन दिनों एक साथ दो संस्थाओं की परीक्षा चल रही है। एक तरह जहां यूपी बोर्ड की परीक्षा

By Edited By: Publish:Wed, 04 Mar 2015 08:06 PM (IST) Updated:Wed, 04 Mar 2015 08:06 PM (IST)
यूपी बोर्ड को आईना दिखा रहा सीबीएसई

बलिया : जनपद में इन दिनों एक साथ दो संस्थाओं की परीक्षा चल रही है। एक तरह जहां यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल रोकने के सारे प्रयास ध्वस्त हो गए हैं वहीं सीबीएसई के किसी भी केंद्र पर परीक्षार्थियों को तांक-झांक करने की भी इजाजत नहीं मिल रही है। यूं कहा जाय कि सीबीएसई की परीक्षा यूपी बोर्ड की परीक्षा को आईना दिखा रही है तो अतिशयोक्ति नहीं होगी।

जिले में जिन केंद्रों पर भी सीबीएसई की परीक्षा चल रही है सभी की स्थिति कमोवेश यही है। सभी केंद्रों पर परीक्षा से पूर्व परीथार्थियों को सघन चेकिंग से गुजरना पड़ रहा है। परीक्षा में किसी भी परीक्षार्थी को तांक-झांक की भी इजाजत नहीं दी जा रही है। परीक्षार्थी सिर्फ अपनी जानकारी व पढ़ाई के ही आधार पर परीक्षा में पूछे गए प्रश्न पत्रों का उत्तर दे रहे हैं। ऐसी भी बात नहीं है कि सीबीएसई में परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों की सिफारिश किसी भी मायने में कम है पर किसी की भी परीक्षा केंद्र पर नहीं चल रही है।

नागाजी माल्देपुर हो या देवस्थली या फिर सेंट जेवियर्स धरहरा व बिल्थरारोड सभी जगह परीक्षा की शुचिता के मानक शत प्रतिशत पूरे किए जा रहे हैं। यहां की परीक्षा शुचिता का अनुकरण भी यूपी बोर्ड में हो तो वहां का कायाकल्प हो सकता है। यूपी परीक्षा में जहां प्रत्येक केंद्र के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट, उड़नदस्ता सहित नियुक्त अन्य मजिस्ट्रेट जो कार्य नहीं कर पा रहे हैं, सीबीएसई में परीक्षा केंद्र के अध्यापक ही वह कार्य कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी