व्यापारियों ने अपनाया करापवंचन का नया फंडा

By Edited By: Publish:Wed, 17 Sep 2014 07:49 PM (IST) Updated:Wed, 17 Sep 2014 07:49 PM (IST)
व्यापारियों ने अपनाया करापवंचन का नया फंडा

बलिया : एक तरफ प्रदेश सरकार वाणिज्य कर की हो रही चोरी को रोकने के लिए नए-नए प्रयोग कर रही है वहीं जिले में महकमे के हाकिम ही इसे बढ़ावा दे रहे हैं। एक ही फार्म 38 पर कई बार सरिया मंगाने का गोरखधंधा यहां विभागीय अधिकारियों की मौन स्वीकृति पर धड़ल्ले से चल रहा है।

वाणिज्य कर विभाग में पंजीकृत व्यापारियों को सूबे के बाहर से कर युक्त सामग्री लाने के लिए फार्म 38 का प्रावधान है। सामान लाने के लिए व्यापारियों को इस फार्म को संपूर्ण माल के साथ लाना होता है। माल आने के बाद फार्म 38 विभाग के पास जाता है जिससे उस व्यापारी का कर निर्धारित होता है पर वर्तमान में जिले में फार्म 38 में ही खेल जारी है। विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से व्यापारी एक ही फार्म 38 पर कई बार माल मंगा रहे हैं। एक फार्म 38 का कई बार प्रयोग करने वाले व्यापारियों में सबसे ज्यादा सरिया के व्यापारी हैं। कर चोरी के इस बड़े खेल में वाणिज्य कर विभाग की बड़ी भागीदारी है। इस कार्य से विभाग को जहां राजस्व का भारी नुकसान हो रहा है वहीं व्यापारियों व विभागीय लोगों को बड़ा मुनाफा हो रहा है। करापवंचन रोकने के लिए तैनात महकमे के हाकिम स्वयं ही जिले में करावचंन को बढ़ावा दे रहे हैं और इससे महकमे के बड़े अधिकारी अंजान हैं।

रोकथाम के लिए है सचल टीम

इस बाबत उपायुक्त उमानाथ द्विवेदी का कहना है कि फार्म 38 के दुरुपयोग को रोकने के लिए सचल दल व एसआइबी शाखा तैनात है। बावजूद फार्म 38 के दोबारा प्रयोग की शिकायत मिलती है उसकी जांच कराई जाएगी। कहा कि सचल दल के उपायुक्त को इस बाबत अवगत करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी