बारिश संग तूफान का जोर, हर तरफ तबाही का शोर

By Edited By: Publish:Tue, 02 Sep 2014 06:39 PM (IST) Updated:Tue, 02 Sep 2014 06:39 PM (IST)
बारिश संग तूफान का जोर, हर तरफ तबाही का शोर

जयप्रकाशनगर (बलिया) :क्षेत्र के इब्राहिमाबाद नौबरार में घाघरा का जल स्तर कम होने के बाद एक तरह से संपूर्ण तबाही और बर्बादी की घटी बज गई है। विगत चार दिनों से घाघरा का रुख यहा काफी तेज है। घाघरा का जल स्तर जैसे-जैसे नीचे जा रहा है, कटान भी उसी हिसाब से तेज गति से हो रही है। घाघरा कोल्ह मारकर गाव की ओर तेजी से बढ़ रही है। घरों के गिरने का सिलसिला भी लगातार जारी है। हवा सीमा से बहुत ज्यादा तेज है, रह-रह कर बारिश भी हो रही है, नदी की धारा तूफान के वेग में बहते हुए कटान कर रही है। हां पानी कम होने के बाद वह शोर नहीं है जो पहले था । बचाव कार्य भी उस गति में नहीं हुए। बाढ़ खंड के कुछ अधिकारी व ठेकेदार दिखे जरूर किंतु तात्कालिक कटानरोधी प्रयास के तहत वह उत्साह उनमें भी नहीं है जो बाढ़ आने से पूर्व था। एक दो स्थानों पर प्लोटिंग ट्री स्पर व बोरी डाल कर नदी का वेग कम करने का प्रयास किया जा रहा है किंतु उससे कटान पर कोई फर्क पड़ते नजर नहीं आ रहा है।

इस पंचायत के तमाम लोग अब मान चुके हैं कि सरकार या बाढ़ खंड जब तक यहा के स्थायी निदान पर मंथन करेगा तब तक यह गाव पूरी तरह घाघरा में समाहित हो चुका होगा। वजह की चार दिनों के अंदर तेज हवा के झोंकों संग घाघरा ने यहा 10 लट्ठा जमीन को अपने गर्भ में ले लिया है । इस परिधि में अबादी भी थी। इस गाव के पूर्व प्रधान राजनाथ यादव, वर्तमान प्रधान बच्चा यादव के घरों के जो मलवे दिखाई दे रहे थे उसे भी घाघरा की बेकाबू लहरें अपने गर्भ में लेने के बाद तेज गति में बहते हुए संपूर्ण अबादी का अस्तित्व मिटाने पर अमादा हैं। रामेश्वर टोला में कई घरों को निगलने के बाद अब पूरी तरह कटान के मुहाने पर बैजू यादव का घर है। छक्कू टोला में भी वही हाल है। यहा घर उजाड़ने के बाद जो मकान के मलवे दिखाई देते थे उसे भी घाघरा नहीं छोड़ी।

आलीशान कोठी भी कुछ ही पल का मेहमान

इब्राहिमाबाद नौबरार के नवका टोला में वह आलीशान रामप्रसाद सिंह की कोठी भी है जो अब कुछ पल का ही मेहमान है। वजह कि 15 दिन पूर्व इस कोठी से कटान लगभग 60 मीटर दूर था। इन चार दिनों के तूफान में कटान इस आलीशान लाल कोठी से भी सट गया है। इसके अलावा इस कोठी के आस-पास नवका टोला बस्ती में भी अब किसी का कुछ नहीं बचा। मकानों के मलवे को भी घाघरा साफ करने में लगी है।

मचेगा शोर जब बीएसटी बाध में सटेगी घाघरा

घाघरा का तेवर देख इब्राहिमाबाद नौबरार में संपूर्ण तबाही का अंदेशा तो हो ही चला है, एक शोर और काफी तेज आवाज में होने ही वाला है, वह है बीएसटी बाध पर कटान का खतरा। यहा घाघरा कटान अलग-अलग स्थानों पर बीएसटी बाध से काफी करीब दिखाई देने लगी है। बाढ़ खंड के अभियंता अंबिका यादव ने बताया कि यहा सठिया ढाला के पास बीएसटी बाध कटान से लगभग सौ मीटर की दूरी पर है वहीं नवका टोला की सीध में इसकी दूरी लगभग 160 से 185 मीटर के बीच है। इस स्थिति में यदि घाघरा के तेवर ऐसे ही रहे तो बहुत जल्द बीएसटी बाध के अंदर बसी लाखों की आबादी पर भी संकट के बादल मंडराने लगेंगे। वजह यह कि सठिया ढाले के पास घाघरा कोल्ह मारकर सीधे बाध की ओर ही बढ़ रही है।

chat bot
आपका साथी