गोंडा से बहराइच पहुंची ट्रेन, जिलेवासियों ने किया जोरदार स्वागत

बहराइच : गोंडा से बहराइच के लिए बड़ी लाइन पर चलने वाली पहली ट्रेन को रेल राज्यमंत्री ने ह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Nov 2018 11:06 PM (IST) Updated:Fri, 09 Nov 2018 11:06 PM (IST)
गोंडा से बहराइच पहुंची ट्रेन, जिलेवासियों ने किया जोरदार स्वागत
गोंडा से बहराइच पहुंची ट्रेन, जिलेवासियों ने किया जोरदार स्वागत

बहराइच : गोंडा से बहराइच के लिए बड़ी लाइन पर चलने वाली पहली ट्रेन को रेल राज्यमंत्री ने हरी झंड़ी दिखाकर शुक्रवार को गोंडा से रवाना किया। दो वर्षों से बहराइच-गोंडा रेलमार्ग पर ट्रेन के संचालन का इंतजार कर रहे जिलेवासियों को जैसे ही शुक्रवार को ट्रेन चलने की खबर पाकर, बड़ी संख्या में लोग रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए। गोंडा से बहराइच पहुंची ट्रेन का जिलेवासियो ने जोरदार स्वागत किया। स्टेशन पर मौजूद लोगों ने ट्रेन के चालक से लेकर सवारियों तक का लोगों ने हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

बहराइच-गोंडा रेल प्रखंड को ब्राडगेज लाइन बनाने के लिए वर्ष 2003 में तत्कालीन रेल मंत्री नितीश कुमार ने बहराइच आकर घोषणा की थी। आमान परिवर्तन का कार्य एक जुलाई वर्ष 2016 में शुरू हुआ। काम शुरू होने से ट्रेनों का संचालन गोंडा से बहराइच तक बंद कर दिया गया था। बहराइच से मैलानी और रूपईडीहा के लिए ही ट्रेनों का संचालन कराया जा रहा था। मार्च 2017 तक काम पूरा होने की समय-सीमा निर्धारित की गई थी। समयावधि से 20 माह बाद शुक्रवार को रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने गोंडा रेलवे स्टेशन से बहराइच गोंडा के बीच बड़ी लाइन पर पहली ट्रेन को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान बेसिक शिक्ष मंत्री अनुपमा जायसवाल, सांसद बृजभूषण शरण ¨सह, कीर्तिवर्धन ¨सह, जगदंबिका पाल, सावित्री बाई फुले, पयागपुर विधायक सुभाष त्रिपाठी,, रेलवे बोर्ड सदस्य हरिश्चंद गुप्ता, पूर्वोत्तर रेलवे की डीआरएम विजय लक्ष्मी कौशिक समेत कई रेलवे के अधिकारी भी मौजूद रहे।

आजीवन याद रहेगा रेल का यह सफर बहराइच : बहराइच -गोंडा रेल मार्ग पर शुक्रवार को चलने वाली पहली ट्रेन को गोंडा से लेकर रवाना हुए चालक कृष्णकुमार ने बताया कि उनके लिए ये आजीवन यादगार सफर रहेगा। उन्होंने बताया कि गोंडा-बहराइच के बीच पड़ने वाले प्रत्येक स्टेशनों पर लोगों ने उनका अभिवादन कर उन्हे ढेर सारा प्यार दिया। बहराइच से गोंडा के बीच चलेंगी छह ट्रेने बहराइच : बहराइच से गोंडा के लिए सुबह 7.30 बजे, दोपहर 2.45 व रात 8.15 बजे ट्रेने रवाना होंगी। ऐसे ही गोंडा से सुबह सात बजे, दोपहर दो बजे व शाम 19.30 पर बहराइच के लिए ट्रेनें रवाना होंगी। फिलहाल शुरुआती दौर में तीन जोड़ी ट्रेनें बहराइच व गोंडा के बीच चलाई जा रही हैं। निर्धारित हुआ किराया बहराइच : बहराइच से गोंडा के बीच में मेल एक्सप्रेस का किराया भी निर्धारित किया गया है। बहराइच से गोंडा पैसेंजर के लिए 15 रुपये, जबकि एक्सप्रेस का 40 रुपये, गंगाधाम के लिए 15 व एक्सप्रेस का 30 रुपये किराया होगा। इसी तरह चिलवरिया, योगेंद्रधाम, पयागपुर, विशेश्वरगंज, बनगई का किराया पैसेंजर का 10 रुपये व एक्सप्रेस का 30 रुपये निर्धारित किया गया है।

chat bot
आपका साथी