नाम बदलकर अपात्रों को बांटे गए पीएम आवास

रामानंद मिश्रा, फखरपुर (बहराइच) : जिले में पीएम आवास योजना में अनियमितता का बोलबाला है। आवा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Nov 2018 10:57 PM (IST) Updated:Fri, 02 Nov 2018 10:57 PM (IST)
नाम बदलकर अपात्रों को बांटे गए पीएम आवास
नाम बदलकर अपात्रों को बांटे गए पीएम आवास

रामानंद मिश्रा, फखरपुर (बहराइच) : जिले में पीएम आवास योजना में अनियमितता का बोलबाला है। आवास आवंटन के खेल में अपात्र पास हो रहे हैं और पात्र फेल। अनियमितता का आलम यह है कि नाम बदलकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व मृतक की आईडी पर दूसरे को योजना का लाभ दे दिया गया है। स्वीकृति पत्र पाने के बाद भी महिला को आवास नहीं मिला है। यह हाल तब है जब आवास आवंटन में धांधली बरतने वाले ग्रामपंचयत अधिकारी के खिलाफ एफआईआर व निलंबन की कार्रवाई तक हो चुकी है।

केस : एक - फखरपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत खालिदपुर की सुंदरपता पत्नी बदलू का नाम पीएम आवास योजना के लिए वर्ष 2018-19 में चयनित किया गया था। ब्लॉक मुख्यालय पर इन्हें आवास स्वीकृत कैंप से सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा द्वारा आवास स्वीकृति पत्र भी दिए थे। इसके बाद भी आवास का पैसा खाते में नहीं भेजा गया। पीड़िता का कहना है कि स्वीकृति पत्र मिलने के बाद भी उसे आवास नहीं दिया जा रहा है। केस - दो : फखरपुर ब्लॉक के टंडवा महंत में शिव कुमार की पत्नी के नाम से आवास का धन आवंटित किया गया है । शिवकुमार डाक कर्मी हैं, जबकि इनकी पत्नी सरोज कुमारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं। इसके बाद भी सरोज को इमरता के नाम से आवास का लाभ दिया गया है। केस - तीन - फखरपुर ब्लॉक के ग्राम बंभौरा में मृतक मंशाराम पुत्र भल्लर की आईडी नंबर पर मंशाराम पुत्र भुलई को आवास दे दिया गया है। मृतक मंशाराम के आईडी पर उसके पुत्र शिव कुमार का कागजात व फोटो लिया गया था। केस चार - फखरपुर के जगतापुर के राम लौटन पुत्र ईश्वर दीन की प्रधानमंत्री आवास सूची में आईडी संख्या 3907726 पर नाम दर्ज है। इनके नाम पर रामलौटन पुत्र खेलावन को आवास का लाभ दिया गया है।

स्वीकृति पत्र कैसे मिला है, मुझे जानकारी नहीं है। ब्लॉक पर आकर संपर्क करें। समस्या का समाधान किया जाएगा। नाम बदलकर बांटे गए आवास की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

तेजवंत ¨सह, बीडीओ फखरपुर

chat bot
आपका साथी