एक शिक्षक पांच स्कूलों का प्रधानाचार्य

मनीष श्रीवास्तव, कैसरगंज(बहराइच) : सरकार जहां शिक्षा पर विशेष जोर दे रही है, वहीं बहर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 10:58 PM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 10:58 PM (IST)
एक शिक्षक पांच स्कूलों का प्रधानाचार्य
एक शिक्षक पांच स्कूलों का प्रधानाचार्य

मनीष श्रीवास्तव, कैसरगंज(बहराइच) : सरकार जहां शिक्षा पर विशेष जोर दे रही है, वहीं बहराइच के राजकीय स्कूलों की दुर्दशा किसी से छिपी नहीं है। जिले में 40 राजकीय स्कूल हैं। इनमें सिर्फ 16 शिक्षकों की तैनाती है। शिक्षकों के अभाव में कई विद्यालयों में ताले भी लटक रहे हैं। हालात यह है कि एक शिक्षक पर पांच स्कूलों के प्रधानाचार्य की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कैसरगंज तहसील में एक राजकीय इंटर कॉलेज व चार हाई स्कूल स्तर के विद्यालय हैं। शिक्षक की कमी से सत्र शुरू होने के पांच माह बाद भी स्कूलों के ताले नहीं खुल सके हैं। ग्राम पंचायत चक सौगहना में स्थापित राजकीय इंटर कॉलेज में सभी सुंविधाएं हैं, लेकिन एक शिक्षक प्रवीण श्रीवास्तव के सहारे स्कूल चल रहा है, जबकि यहां सात एलटी ग्रेड, सात प्रवक्ता व एक प्रधानाचार्य की तैनाती होनी चाहिए। यहां के प्रभारी प्रधानाचार्य राकेश कुमार पांच स्कूलों का प्रभार संभाले हुए हैं।

राजकीय हाईस्कूल गोड़हिया नंबर चार में छात्रों की संख्या 17 है। यहां एक भी शिक्षक तैनात नहीं है। राजकीय हाईस्कूल बदरौली में 140 छात्रों पर शिक्षिका नीतू ¨सह की तैनाती है। राजकीय हाईस्कूल अहाता में 42 व परसेंडी में 48 छात्र पंजीकृत हैं, लेकिन एक भी शिक्षक की तैनाती नहीं है। नियमत: राजकीय हाईस्कूलों में छह-छह शिक्षकों व एक-एक प्रधानाचार्य की नियुक्ति होनी चाहिए। इन विद्यालयों के प्रभारी प्रधानाचार्य राकेश वर्मा ने बताया कि शिक्षकों की तैनाती के लिए जिले पर लगातार डिमांड भेजी जा रही है। शिक्षकों का अभाव है। 40 स्कूलों में 21 शिक्षक तैनात थे। इनमें से पांच का स्थानांतरण हो गया है। शिक्षकों की तैनाती के लिए लिखा-पढ़ी की जा रही है।

राजेंद्र पांडेय, डीआइओएस

chat bot
आपका साथी