तीन हजार वाहनों पर लगाए गए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

संस बहराइच शासन द्वारा वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के आदेश दिए जाने के बाद जिले के हजारों वाहनों पर नंबर प्लेट लगाने कवायद एआरटीओ विभाग द्वारा शुरू किए गए है। नए व पुराने वाहनों पर भी यह नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य किया गया है। इस नंबर प्लेट से वाहन चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगेगा। इस पर लगा लोगो स्कैन करते ही वाहन स्वामी का नाम पता भी आसानी से पता चल जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 31 Jan 2020 11:13 PM (IST) Updated:Sat, 01 Feb 2020 06:09 AM (IST)
तीन हजार वाहनों पर लगाए गए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट
तीन हजार वाहनों पर लगाए गए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

संसू, बहराइच : शासन द्वारा वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के आदेश दिए जाने के बाद जिले में तीन हजार वाहनों पर नंबर प्लेट लगाए गए हैं। परिवहन विभाग द्वारा यह अभियान शुरू किया गया है। नए व पुराने वाहनों पर भी यह नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य होगा। इस नंबर प्लेट से वाहन चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगेगा। इस पर लगा लोगो स्कैन करते ही वाहन स्वामी का नाम पता भी आसानी से मिल जाएगा।

वाहनों पर लिखे नंबर की अहमियत बस इतनी ही रहती थी कि वाहन का रजिस्ट्रेशन है। अब वाहनों में लगाए जा रहे हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेटों से वाहन स्वामी की जानकारी भी आसानी पता चल जाएगी। परिवहन विभाग सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के अभियान को फरवरी तक चलाएगा। नए वाहन खरीदने वाले वाहन स्वामियों को वाहन पर नंबर प्लेट लगाकर ही दिया जा रहा है। वाहन खरीदने के बाद उसका रजिस्ट्रेशन होते ही वाहन पर नंबर लग जाएगा। वाहनों पर लगने वाले नंबर प्लेटों को रिपीट से कसा जाएगा। इससे जल्दी कोई वाहनों के नंबर प्लेट से छेड़छाड़ भी नहीं कर सकता।

-----------

नए वाहनों का रजिस्ट्रेशन होने वाले वाहनों के नंबर प्लेट तैयार कर सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाए जा रहे हैं। पुराने वाहनों पर भी जल्द ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की कवायद शुरू कराई जाएगी।

-वीरेंद्र सिंह, एआरटीओ प्रशासन

chat bot
आपका साथी