मेला स्पेशल छोड़िए, ट्रेनों के कोच तक बढ़ाने की तैयारी नहीं

चार दिन बाद है दरगाह मेला रेलवे को आदेश का इंतजार दो साल बाद लग रहा दरगाह शरीफ का जेठ मेला गैर जिलों से आने वाले जायरीन को झेलनी पड़ेगी मुश्किल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 May 2022 10:35 PM (IST) Updated:Sun, 15 May 2022 10:35 PM (IST)
मेला स्पेशल छोड़िए, ट्रेनों के कोच तक बढ़ाने की तैयारी नहीं
मेला स्पेशल छोड़िए, ट्रेनों के कोच तक बढ़ाने की तैयारी नहीं

बहराइच : दरगाह शरीफ का जेठ मेला शुरू होने में चार दिन बचे हैं। अब तक रेलवे तैयारी को लेकर कार्ययोजना तक नहीं बना सका है। दो साल बाद शुरू होने वाले मेले में जायरीन की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है। ऐसे में गैर जिलों से आने वाले जायरीन को परिवहन सेवाओं को लेकर भटकने को मजबूर होना पड़ेगा।

सैय्यद सालार मसऊद गाजी की दरगाह पर एक माह तक लगने वाला जेठ मेला 19 मई से शुरू होगा। मेला प्रबंध समिति और जिला प्रशासन मेले की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। इस बार रेलवे की उदासीनता से जायरीन को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। कोरोना महामारी के कारण दो साल से मेला नहीं लगा था। हर साल रेलवे पहले से तैयारी पूरी कर लेता था। एक जोड़ी मेला स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाता था, जबकि हर ट्रेन में दो से तीन कोच बढ़ा दिए जाते थे। इससे रेलवे की आय बढ़ती थी, वहीं मेलार्थियों को भी मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ता था। अबकी बार न मेला स्पेशल चलाने की योजना बनाई गई है, न ही कोच बढ़ाने की कार्ययोजना बनी है। इससे जायरीन डग्गामार वाहनों का सहारा लेने को विवश होंगे।

टिकट लेने को भी मचेगी मारामारी

टिकट काउंटर भी हर बार मेले में बढ़ाए जाते थे। इस बार टिकट काउंटर बढ़ाने पर भी कोई चर्चा नहीं हुई है। मेले में आने वाले जायरीन को टिकट खरीदने में भी मारामारी का सामना करना पड़ेगा।

सफाई व शौचालय के इंतजाम नहीं

यहां आने वाले जायरीन मेला टिकट घर पर डेरे लगाकर ठहरते हैं। यहां पर रेलवे ने अभी तक सफाई, पेयजल, शौचालय के इंतजाम नहीं किए हैं। रेलवे स्टेशन पर महज दो सफाई कर्मी की ही तैनाती भी है। इससे बदइंतजामी के बीच ही जियारत करने की मजबूरी रहेगी।

आदेश मिला नहीं, करेंगे बात

दरगाह शरीफ का जेठ मेला काफी बड़ा होता है। अब तक मुख्यालय से कोई आदेश नहीं मिला है। मेला शुरू होने में कुछ दिन हैं। अधिकारियों से बात की जाएगी, जिससे मेलार्थियों को कोई समस्या नहीं हो सके।

अनिल चौधरी, स्टेशन अधीक्षक, बहराइच

chat bot
आपका साथी