तीन माह में हैकर्स ने खातों से निकाले 54 लाख

बहराइच : पीएम आवास के 54 लाख रुपये सीधे बैंक से झारखंड पहुंचने के मामले की जांच ज्यों-ज्या

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Jul 2018 12:28 AM (IST) Updated:Thu, 26 Jul 2018 12:28 AM (IST)
तीन माह में हैकर्स ने खातों से निकाले 54 लाख
तीन माह में हैकर्स ने खातों से निकाले 54 लाख

बहराइच : पीएम आवास के 54 लाख रुपये सीधे बैंक से झारखंड पहुंचने के मामले की जांच ज्यों-ज्यों आगे बढ़ रही है, विभागीय लापरवाही उजागर होती जा रही है। आवास की रकम हैकर्स के सात परिवारों के खाते में पहुंची, जो तीन माह तक जमा रही। इसे किस्तों में निकाला गया। चयनित लाभार्थियों के धन खाते में न पहुंचने की शिकायत को गंभीरता से लिया जाता तो शायद हैकर्स अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो पाते। गरीबों के पक्के आवास का सपना भी चकनाचूर नहीं होता।

मिहींपुरवा ब्लॉक के 95 लाभार्थियों के प्रधानमंत्री आवास की रकम झारखंड प्रांत के गड़वा जिले के एक स्टेट बैंक में निर्मल नाम के व्यक्ति व उसके छह अन्य परिजनों के खाते में पहुंचा है। चूंकि खाताधारकों की वल्दियत एक ही दर्शाया गया है। इससे पता चल रहा कि सुनियोजित ढंग से सभी खातों में आवास की रकम ट्रांसफर कराने में हैकर्स कामयाब रहे। यह धन जुलाई, अगस्त व सितंबर माह में लाभार्थियों को आवास निर्माण के लिए जारी किया गया था। ज्यों-ज्यों धन खातों में पहुंचता गया है, हैकर्स चालाकी के साथ खातों से धन की निकासी करते रहे। बीडीओ चंद्रशेखर प्रसाद के मुताबिक किश्तवार धन निकाला गया है। 10-10 हजार व 20-20 हजार रुपये करके 54 लाख रुपये तीन माह में निकाल लिए गए हैं। बैंक व विभागीय अभिलेखों की जांच में कुछ गड़बड़ी बैंक तो 90 फीसद लापरवाही विभागीय अफसरों की भी पाई जा रही है। एक साल से अधिक समय बीतने के बाद भी लाभार्थियों की शिकायतों पर जिम्मेदार गंभीर नहीं हुए, जिससे हैकर्स बेखौफ होकर सरकारी धन को हड़पने में कामयाब रहे।

पहली किस्त का ही 38 लाख ले उड़ा था हैकर्स

बहराइच : चार दिनों से चल रही जांच में इस बात का खुलासा हुआ है कि सरकारी धन की सुरक्षा को लेकर अफसर कितने गंभीर है। आवास की पहली किश्त का 40 हजार रुपये सभी 95 लाभार्थियों का कुल 38 लाख रुपये जुलाई माह में ही हैकर्स ने उड़ा लिए थे। दूसरी किश्त 70 हजार रुपये भी 50 फीसद लाभार्थियों का उसके खाते में पहुंच गया। जब तक अफसर गंभीर हुए तब तक तीसरी किश्त का भी भुगतान हो गया।

इनसेट

झारखंड के गड़वा स्थित स्टेट बैंक की शाखा में सात खातों आवास का धन पहुंचा है, जिसे किश्तों में निकाला गया है। यह खाता निर्मल व उसके परिवार के नाम से खुले पाए गए हैं।

अनिल ¨सह, परियोजना निदेशक, बहराइच

chat bot
आपका साथी