मां कात्यायनी की पूजा कर मांगा सुंदर वर का वरदान

पूजा-पंडालों में भक्तों की रही भीड़ मां के जयकारे से गूंज रहा वातावरण

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 10:46 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 10:46 PM (IST)
मां कात्यायनी की पूजा कर मांगा सुंदर वर का वरदान
मां कात्यायनी की पूजा कर मांगा सुंदर वर का वरदान

संसू, बहराइच : मां दुर्गा के छठवें स्वरूप मां कात्यायनी देवी की गुरुवार को विधि-विधान से पूजन-अर्चन किया गया। सुबह से ही पूजा-पंडालों में भक्तों की भीड़ रही। बालिकाओं ने मां कात्यायनी की आराधना कर सुंदर वर का वरदान मांगा।

पं.कृष्ण गोपाल पाठक बताते हैं कि मां कात्यायनी देवी की साधना से सभी कार्य पूर्ण होते हैं। साधक का मन आज्ञाचक्र में स्थित होता है। योग साधना में इस आज्ञाचक्र का महत्वपूर्ण स्थान है। मां कात्यायनी साधक को दैवीय शक्तियों से परिपूर्ण करती हैं। उन्होंने कहा कि मां कात्यायनी का पूजन-अर्चन करने से बालिकाओं को सुंदर व संस्कारिक वर की कामना पूर्ण होती है। शहर के पानी टंकी समय माता मंदिर, गोलवाघाट के मरीमाता मंदिर, मां संघारिणी देवी मंदिर, काली मंदिर, बेरिया मंदिर समेत सभी देवी मंदिरों में पहुंचकर पूजन-अर्चन किया।

नवाबगंज : हनुमान मंदिर परिसर में स्थापित दुर्गा पूजा प्रतिमा पंडाल में भक्तों ने पूजन-अर्चन किया। नवरात्र के छठे दिन मां कात्यायनी देवी का दर्शन-पूजन किया। मंगली नाथ शिव मंदिर के प्रबंधक विजय कुमार ने बताया कि देवी कात्यायनी के ध्यान पूजन से सांसारिक कष्टों और भय से मुक्ति मिलती है।

नानपारा: केंद्रीय दुर्गा पूजा महासमिति के प्रतिनिधिमंडल ने नानपारा नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र की मां दुर्गा पांडाल एवं आरती की व्यवस्था का जायजा लिया। समितियों के प्रतिनिधियों से मिलकर अन्य समस्याओं पर विचार-विमर्श किया। प्रतिनिधिमंडल में तहसील अध्यक्ष अनिल पाण्डेय, रामप्रताप गुप्त, राजकुमार साहू, आशुतोष मिश्र, रमाशंकर पांडेय आदि थे।

chat bot
आपका साथी