शहर के नाले बिगाड़ रहे सरयू नदी की सीरत

ध्वस्त ड्रेनेज सिस्टम पर मौन साधे हैं जिम्मेदार

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Sep 2020 10:49 PM (IST) Updated:Wed, 09 Sep 2020 06:09 AM (IST)
शहर के नाले बिगाड़ रहे सरयू नदी की सीरत
शहर के नाले बिगाड़ रहे सरयू नदी की सीरत

संतोष श्रीवास्तव, बहराइच : घरों का गंदा पानी निकालने को लेकर शहर में ड्रेनेज सिस्टम व्यवस्था पहले से ध्वस्त है। जिम्मेदार जलभराव की समस्या को दूर करने का न तो खाका खींच पाए और न ही जलनिकासी का कोई मुकम्मल इंतजाम। नालों का गंदा पानी सरयू नदी में जा रहा है। सरयू के मुहाने पर स्थित मंदिर में पूजन-अर्चन के लिए नदी का पानी भी अब नालों के चलते आचमन योग्य नहीं है।

नदियों के पानी को स्वच्छ करने के लिए सरकार गंभीरता से दूर करने की बात कहती है, लेकिन जिले में बैठे अधिकारी इसको लेकर बिल्कुल गंभीर नहीं है। जिला मुख्यालय के बीच से बहने वाली नदी शहर के गंदे पानी से लगातार प्रदूषित हो रही है। बावजूद इसके, जिम्मेदार मौन साधे हुए है। बहराइच हो नानपारा नगरपालिका, जरवल व रिसिया नगर पंचायत इन क्षेत्रों का गंदा पानी नालों से होकर सरयू नदी में जा रहा है। कमोवेश यही हाल केडीसी तिराहे के आगे से गुजरने वाले नाले का है। वह भी सरयू नदी में विलीन हो रहा है।

झिगहाघाट के नाला का भी गंदा पानी सरयू नदी में गिर रहा है। जिम्मेदारों की उदासीनता से पवित्र सरयू नदी में गंदगी बढ़ती जा रही है। इससे जलीय जीव भी मर रहे हैं। अनियोजित विकास के चलते घरों से निकलने वाली गंदगी कहां ले जाएं, इसका संकट भी मुंह बाये खड़ा है। नालों को गिराने के लिए पालिका प्रशासन के लिए नदियां ही सुगम है।

--इनसेट----

सरयू नदी में नाले का पानी न जाए, इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। प्रस्ताव पास होने के बाद इस समस्या से निजात मिलेगा।

-पवन कुमार, अधिशाषी अधिकारी

chat bot
आपका साथी