बढ़ रहा जलस्तर, कटान से ग्रामीणों की बढ़ी मुश्किलें

बहराइच : लगातार पानी छोड़े जाने के बाद घाघरा लबालब हो गई। तटवर्ती गांवों में कटान जारी है। ग्रामीण अप

By Edited By: Publish:Mon, 29 Jun 2015 11:47 PM (IST) Updated:Mon, 29 Jun 2015 11:47 PM (IST)
बढ़ रहा जलस्तर, कटान से ग्रामीणों की बढ़ी मुश्किलें

बहराइच : लगातार पानी छोड़े जाने के बाद घाघरा लबालब हो गई। तटवर्ती गांवों में कटान जारी है। ग्रामीण अपनी गृहस्थी समेट सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना कि यदि और पानी छोड़ा गया तो निचले स्तर पर बस गांवों का पानी से घिरना तय है।अपर जिलाधिकारी विद्याशंकर ¨सह ने बताया कि सोमवार को गोपिया बैराज से 1,342 क्यूसेक, शारदा बैराज से 39,395, गिरिजापुरी बैराज से 1,31,748 क्यूसेक व बनबसा से 24,764 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि गोपिया में खतरे का निशान 135.50 मीटर पर है। यहां पर वर्तमान जलस्तर 130.00 मीटर पर है। शारदा बैराज पर जलस्तर 134.650, गिरिजापुरी बैराज पर 135.30 मीटर रिकार्ड किया गया जो खतरे के निशान से नीचे है। महसी तहसील क्षेत्र के कायमपुर, पचदेवरी व गोलागंज में नदी कटान कर रही है। सोमवार को कायमपुर निवासी चेतराम व हरिप्रसाद के आशियाने नदी में समा गए। पचदेवरी व गोलागंज में कृषि योग्य जमीन कट रही है। एसडीएम महसी चंद्रपाल तिवारी ने तहसीलदार देवेश गुप्ता के साथ कटान प्रभावित गांव कायमपुर, पिपरा, पिपरी का भ्रमण कर जायजा लिया। उन्होंने क्षेत्रीय लेखपाल रामानुज गिरि को निर्देश दिया कि कटान पीड़ित परिवारों को पॉलीथिन उपलब्ध कराएं। कटान की सूचना कार्यालय को उसी दिन उपलब्ध कराएं। ----------------------------

¨सचाई विभाग ने लगाया गेज

-घूरदेवी स्थित घाघरा नदी के किनारे ¨सचाई विभाग द्वारा नदी के जलस्तर की वास्तविक स्थिति जानने के लिए गेज लगाया गया है। सरयू ड्रेनेज खंड क अधिशाषी अभियंता एमएल सचान ने बताया कि घूरदेवी स्थित घाघरा नदी पर खतरे का निशान 112.150 मीटर है। गेज से पानी के उतार चढ़ाव की स्थिति का आंकलन होगा।

कंट्रोल रूम स्थापित

-तहसीलदार ने बताया कि बाढ़ कटान की विभीषिका व सूचनाओं के आदान-प्रदान को तहसील कार्यालय पर कंट्रोल रूम की स्थापना की गई हैं। कोई भी व्यक्ति बाढ़ से संबंधित सूचना कार्यालय के फोन नं. 05255, 272281 पर दे सकता है। कर्मचारियों की शिफ्टवार ड्यूटी लगाई गई है।

बाढ़ से कटे पांच आशियाने

नानपारा : घाघरा के बाढ़ के पानी से नानपारा तहसील क्षेत्र के नेवादापूरे कस्बाती निवासी अमृतलाल पुत्र कृपा, रामू पुत्र जोद्धी, संपत पुत्र मंगरे, जयकरन पुत्र तोताराम व बृजेश पुत्र बाला प्रसाद के आशियाने समा गए। एसडीएम नानपारा घनश्याम व तहसीलदार मुहम्मद जसीम ने कटान क्षेत्र का जायजा लिया। एसडीएम ने बताया कि कटान से प्रभावित परिवारों को 41-41 सौ रुपये अहेतुक सहायता दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी