पर्यावरण दिवस पर किया 101 पौधों का रोपण

बहराइच : विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर भारत विकास परिषद शाखा बहराइच ने गुल्लाबीर मंदिर परिसर में पौ

By Edited By: Publish:Sat, 06 Jun 2015 11:58 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2015 11:58 PM (IST)
पर्यावरण दिवस पर किया 101 पौधों का रोपण

बहराइच : विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर भारत विकास परिषद शाखा बहराइच ने गुल्लाबीर मंदिर परिसर में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। शाखा अध्यक्ष निकुंज केडिया ने विवेकानंद वाटिका में 101 पौधों का रोपण किया, इनमें अशोक व आम के पौधे शामिल थे। शाखा संरक्षक व भारत विकास रत्न किशन मालानी ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए ऐसे कार्यक्रमों का लगातार आयोजन किया जाना जरूरी है। उन्होंने पहला पौध रोपित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। तहसील सदर परिसर में एसडीएम सदर सत्येंद्र कुमार व तहसीलदार डीके श्रीवास्तव ने नीम का पौधरोपण कर पर्यावरण की सुरक्षा का संदेश दिया। इस मौके पर तहसील कर्मियों के साथ वन विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

बलहा संवादसूत्र क्षेत्रीय वनाधिकारी नरेंद्र वर्मा की देखरेख में वन विभाग नानपारा रेंज में सरयू मुख्य नहर पर ग्राम पंचायत आंबा पोखर के पास पौधरोपण किया। इस मौके पर गोष्ठी कर वृक्षों से लाभ बताए गए। गोष्ठी की अध्यक्षता ग्राम प्रधान आंबा पोखर निजामुद्दीन ने की। इस मौके पर आम, जामुन, शीशम आदि के पौधों का रोपण किया गया। कोतवाली नानपारा परिसर में कोतवाल जनमेजय सचान ने आधा दर्जन पौधों को लगाकर पर्यावरण दिवस मनाया। बीआरसी भवन नानपारा में भी विश्व पर्यावरण दिवस पर गोष्ठी खंड शिक्षा अधिकारी विभा सचान की अध्यक्षता में गोष्ठी हुई, जिसे बसंतलाल रस्तोगी, मुहम्मद मुस्तफा, परवीन जहरा जैदी, राधा रमण पाण्डेय नेसंबोधित किया। सचान ने परिसर में पौधे लगाए। जनता इंटर कालेज में विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रधानाचार्य डॉ. दीनबंधु शुक्ल ने पौधों का रोपण किया।

राहगीरों के लिए लगाया जलप्याऊ : भारत विकास परिषद ने छावनी बाजार स्थित मदन लाल मुरारी लाल प्रतिष्ठान के बाहर व गुलामअलीपुरा में सुशील ड्रोलिया के प्रतिष्ठान के बगल गर्मी में राहगीरों व जरूरतमंदों की प्यास बुझाने के लिए दो प्याऊ लगाए हैं। परिषद के सचिव मयंक अग्रवाल ने बताया कि दोनों ही स्थानों पर मिनरल वाटर व शीतल जल की व्यवस्था की गई है। पूरी गर्मी लोगों को प्याऊ की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इस मौके पर जिलाध्यक्ष राकेश रस्तोगी, सुमित गोयल, मयंक अग्रवाल, मयंक माहेश्वरी, श्याम सुंदर अग्रवाल, दीपक सोनी, अमित टंडन, सचिन अग्रवाल, विकास अग्रवाल, राजेश गोयल मौजूद रहे।

पॉलीथिन का प्रयोग न करने की ली शपथ : कतर्नियाघाट फ्रेंड्स क्लब अध्यक्ष भगवानदास लखमानी ने विश्व पर्यावरण दिवस पर पॉलीथिन का प्रयोग न करने की शपथ सदस्यों को दिलाई। इसके बाद सदस्यों ने एक पौधा लगाने व डिस्पोजल गिलास का प्रयोग न करने का संकल्प लिया। इस मौके पर क्लब उपाध्यक्ष मुजीब खान, सचिव राजीव श्रीवास्तव, उप सचिव राजीव सिन्हा, राजेश आर्य, अतुल मिश्र, नगीन अहमद, रामशेर यादव, मुहम्मद नशर अहमद, बालमुकुंद शुक्ल, सुरेश गुप्त मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी