रहें सावधान, जल्दबाजी पड़ सकती है ¨जदगी पर भारी

सावधानी ही सुरक्षा है। वाहन चलाते समय जल्दबाजी न करें। चंद सेकेंड की जल्दबाजी आपकी और दूसरों की ¨जदगी पर भारी पड़ सकती है। सदैव यातायात के नियमों का पालन करें। कोहरे में वाहन को धीमी गति से चलाएं और पार्किंग में ही वाहन खड़े करें।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Nov 2018 11:12 PM (IST) Updated:Mon, 12 Nov 2018 11:12 PM (IST)
रहें सावधान, जल्दबाजी पड़ सकती है ¨जदगी पर भारी
रहें सावधान, जल्दबाजी पड़ सकती है ¨जदगी पर भारी

बागपत : सावधानी ही सुरक्षा है। वाहन चलाते समय जल्दबाजी न करें। चंद सेकेंड की जल्दबाजी आपकी और दूसरों की ¨जदगी पर भारी पड़ सकती है। सदैव यातायात के नियमों का पालन करें। कोहरे में वाहन को धीमी गति से चलाएं और पार्किंग में ही वाहन खड़े करें।

जल्दबाजी के कारण जनपद में दर्जनों लोगों की जान जा चुकी है। चलती ट्रेन से उतरते समय कई लोग ट्रेन की चपेट में आकर जान गवां चुके हैं। दिल्ली-शामली रेल मार्ग पर सूरजपुर महनवा गांव में अपनी रिश्तेदारी में जा रहा व्यक्ति चलती ट्रेन से उतर रहा था। पायदान से पैर फिसलने से उसकी मौत हो गई थी। ईस्टर्न-पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर मात्र चार माह के अंदर कई लोगों की जान जा चुकी है। दो हादसे तो खड़े वाहन में गाड़ी टकराने के कारण हो चुके। चालक को नींद आने से कई हादसे हो चुके हैं। बड़ौत-मेरठ मार्ग पर बरनावा गांव के पास एक माह पूर्व चालक को नींद आई और केंटर खाई में जाकर पेड़ से टकरा गया। इससे चालक की मौत हो गई थी।

---------

यातायात के नियमों का नहीं

करने देंगे उल्लंघन : सीओ

ट्रैफिक सीओ दिलीप ¨सह का कहना है कि सफल यात्रा के लिए यातायात के नियमों का पालन करना जरूरी है। यदि कोई उल्लंघन करता मिला तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कोहरे को देखते हुए दिल्ली-यमुनोत्री हाईवे व अन्य मार्गो पर किसी को भी सड़क किनारे वाहन खड़ा नहीं करने दिया जाएगा। यदि वाहन खराब हो जाता है तो चालक वाहन की लाइट जलाकर रखे तथा रिफ्लेक्टर टेप का प्रयोग करे। सड़कों पर फ्लोसेड पेंट कराया जाएगा। यदि ट्रक में बॉडी से निकलते हुए सरिया लादा जाता है तो उसके लिए वाहन चालक को ट्रक पर लाल झंडा लगाना होगा।

-------

इनका रखें ध्यान

:: दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट जरूर लगाएं

:: चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट अवश्य लगाएं

:: शराब पीकर वाहन कभी न चलाएं

:: ड्राइ¨वग लाइसेंस के बगैर वाहन न चलाएं

:: नाबालिग बच्चे वाहन कदापि न चलाएं

:: वाहन चलाते समय स्टंट न करें

:: वाहन की गति नियंत्रित रखें

:: ओवरटेक सदैव वाहन के दाहिनी ओर से करें

:: विपरीत दिशा में वाहन न चलाएं

:: प्रेशर हार्न का प्रयोग न करें

:: पैदल यात्री सड़क को कभी भी दौड़ कर पार न करें

:: रोड क्रॉस करते समय पहले दाएं, फिर बाएं व फिर दाएं देखें

:: चौराहों पर लगे ट्रैफिक सिग्नलों का सदैव पालन करें

:: मोबाइल का इस्तेमाल करते समय वाहन न चलाएं

:: नींद में वाहन न चलाएं

--------

नो पार्किंग जोन को बना

दिया पार्किंग स्थल

बागपत : एसपी के आदेशानुसार राष्ट्रवंदना चौक के निकट बोर्ड लगा हुआ है कि चौराहे के चारों ओर 100 मीटर की दूरी तक किसी भी प्रकार का अतिक्रमण करना दंडनीय अपराध है। सड़क व फुटपाथ पर 100 मीटर की दूरी तक किसी भी प्रकार का वाहन खड़ा करना सख्त मना है। पालन न करने वालों के खिलाफ सख्त

कार्रवाई की जाएगी। वहां पर 24 घंटे पुलिस भी तैनात रहती है,लेकिन इस स्थान पर ठेलीवालों ने अतिक्रमण कर पार्किंग स्थल भी बना रखा है। पुलिस का इस ओर जरा भी ध्यान नहीं है।

---------

ट्रैक्टर-ट्रालियों पर लगाये

गये रिफ्लेक्टर टेप

यातायात पुलिस ने दिनभर ट्रैक्टर-ट्रालियों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाए और वाहन चालकों को यातायात के नियम लिखे पंफलेट वितरित किए।

chat bot
आपका साथी