डाक विभाग ने पत्र पेटिकाओं को किया हाईटेक

भारतीय डाक विभाग ने अपनी पत्र ेटिकाओं को हाइटेक करते हुए उन्हे ऑनलाइन करने की कवायद शुरू की है। इसके तहत शहर में 10 स्थानों पर बार कोड युक्त नई पत्र पेटिकाएं लगाई गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Dec 2019 10:49 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 06:10 AM (IST)
डाक विभाग ने पत्र पेटिकाओं को किया हाईटेक
डाक विभाग ने पत्र पेटिकाओं को किया हाईटेक

बागपत, जेएनएन। भारतीय डाक विभाग ने अपनी पत्र पेटिकाओं को हाइटेक करते हुए उन्हे ऑनलाइन करने की कवायद शुरू की है। इसके तहत शहर में 10 स्थानों पर बार कोड युक्त नई पत्र पेटिकाएं लगाई गई हैं।

पोस्टर मास्टर अशोक कुमार ने बताया कि लेटर बॉक्स से पत्रों की निकासी को साफ्टवेयर आधारित मोबाइल एप 'नन्यथा' से जोड़ना जरूरी कर दिया गया है। नई टेक्नालॉजी से डाकिया की मनमानी पर अंकुश लगेगा। उन्हें निर्धारित समय पर लेटर बॉक्स में से डाक निकालकर, लेटर बॉक्स में चस्पा किए गए बार कोड को स्कैन कर नन्यथा एप पर अपलोड करना होगा। शहर में अलग-अलग स्थानों पर बार कोड युक्त 10 पत्र पेटिकाएं स्थापित कर दी गई हैं।

नई व्यवस्था से अब डाक निकालने और उनकी संख्या पर सॉफ्टवेयर से नजर रखी जाएगी। इससे जुड़ने के बाद मुख्य ऑफिस के साथ-साथ भारत में कहीं भी बैठे डाक विभाग के अधिकारी संबंधित लेटर बॉक्स की जानकारी प्राप्त कर सकेंगी। नई सुविधा में लेटर बॉक्स में लगे बारकोड के चलते उसे खोलने का समय, खोलने वाले का नाम, कितने पत्र निकाले हैं आदि जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी।

chat bot
आपका साथी