तीन राज्यों में फैला है सुनील राठी का नेटवर्क

राजीव पंडित, बागपत: बागपत के कुख्यात सुनील राठी ने जेल में ही मुन्ना बजरंगी की हत्या कर अपर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Jul 2018 12:03 AM (IST) Updated:Tue, 10 Jul 2018 12:03 AM (IST)
तीन राज्यों में फैला है सुनील राठी का नेटवर्क
तीन राज्यों में फैला है सुनील राठी का नेटवर्क

राजीव पंडित, बागपत:

बागपत के कुख्यात सुनील राठी ने जेल में ही मुन्ना बजरंगी की हत्या कर अपराध की दुनिया में सनसनी फैला दी है। सुनील का गिरोह यूपी के अलावा उत्तराखंड, हरियाणा और दिल्ली तक फैला हुआ है। इस बात से पर्दा उस समय हुआ था जब सुनील के गिरोह ने तीन साल पहले अपने ही गिरोह के शातिर अपराधी अमित उर्फ भूरा को पुलिस अभिरक्षा से छुड़ा लिया था और दो एके-67 और एक एसएलआर भी लूटकर ले गए थे।

कुख्यात सुनील राठी टीकरी गांव का रहने वाल है और दोघट थाने का हिस्ट्रीशीटर है। उसने 18 साल पहले उस समय अपराध की दुनिया में कदम रखा था जब उसके पिता नरेश राठी की बड़ौत के पास हत्या कर दी गई थी। उसके बाद सुनील ने वर्तमान नगर पंचायत टीकरी अध्यक्ष के भाई महक ¨सह और तेहरे भाई मोहकम ¨सह को कस्बे में ही गोलियों से भूनकर मार दिया था। सुनील ने कस्बे में ही सुधीर और उसके बाद सोमपाल राठी के ही तेहरे भाई महिपाल और पंजाब के जगतार की हत्या कर दी थी। महिपाल और जगतार ¨सह शादी समारोह से लौट रहे थे। महक ¨सह और मोहकम की हत्या में अदालत ने 11 साल पहले सुनील को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी, लेकिन इससे पहले वह वेस्ट यूपी, हरियाणा, उत्तराखंड और दिल्ली में गिरोह फैला चुका था। इसलिए उसके इशारे पर ही गिरोह के सदस्य लगातार आपराधिक वारदातों को अंजाम देते रहे हैं।

विवादित प्रॉपर्टी से मजबूत हुआ सुनील राठी

सुनील ने जेल में रहते एक ओर जहां अत्याधुनिक हथियारों का जखीरा एकत्र कर लिया तो दूसरी ओर उसने उत्तराखंड में अपने गिरोह के सदस्यों की बदौलत उत्तराखंड में विवादित प्रोपर्टी में दखल देना शुरू कर दिया था। इससे उसका गिरोह आर्थिक रूप से और भी मजबूत हो गया था। उसके गिरोह के सदस्य रुड़की में केबल कारोबार पर भी अपना कब्जा जमाना चाहते थे। यह रुड़की के कुख्यात बदमाश चीनू पंडित को बर्दास्त नहीं हुआ, जिसके बाद सुनील और चीनू एक-दूसरे के खून के प्यासे हो गए। चार पहले पहले सुनील ने रुड़की जेल में रहते हुए चीनू पंडित और उसके साथियों पर उस समय हमला करवा दिया। हमले में चीनू पंडित बच गया था, जबकि चीनू के तीन साथी मारे गए थे। तीन राज्यों के बदमाशों ने छुड़ाया था अमित उर्फ भूरा

सुनील राठी के गिरोह के शातिर अपराधी अमित उर्फ भूरा को तीन साल पहले देहरादून से पेशी पर लाया जा रहा था तो बागपत शहर के पास सुनील राठी के इशारे पर ही 20 से ज्यादा बदमाशों ने देहरादून पुलिस पर फाय¨रग कर अमित को छुड़ा लिया था। पुलिस की ओर से दर्ज कराए मुकदमे में सुनील राठी, उसकी मां राजबाला और दिल्ली के पूर्व विधायक रामबीर शौकीन को भी आरोपित बनाया था। हालांकि पुलिस ने बाद में अमित को पंजाब से गिरफ्तार कर लिया था। सुनील के आपराधिक इतिहास पर एक नजर

पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार सुनील राठी के खिलाफ हत्या, लूट, अपहरण, रंगदारी, जानलेवा हमला, गैंगस्टर, धमकी देने आदि के 25 से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं। इनमें उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद के कांधला, चरथावल, बागपत जनपद के दोघट, मेरठ जनपद के लालकुर्ती, उत्तराखंड के हरिद्वार जनपद के कनखल, रुड़की, कोतवाली गंगनहर, रानीपुर, दिल्ली के बाहरी जनपद के कझावला व ओखला थाने में मुकदमे दर्ज हैं। हालांकि हरियाणा में एक भी मुकदमा सुनील पर दर्ज नहीं है।

chat bot
आपका साथी