जिले में उठने लगी गांवों के नाम बदलने की मांग

जागरण संवाददाता, बागपत:फैजाबाद का अयोध्या और इलाहाबाद का प्रयागराज नाम बदलने की धमक गांवों

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Nov 2018 10:41 PM (IST) Updated:Sun, 11 Nov 2018 10:41 PM (IST)
जिले में उठने लगी गांवों के नाम बदलने की मांग
जिले में उठने लगी गांवों के नाम बदलने की मांग

जागरण संवाददाता, बागपत:फैजाबाद का अयोध्या और इलाहाबाद का प्रयागराज नाम बदलने की धमक गांवों तक पहुंच चुकी है। अब गांवों के नाम बदलने की आवाज उठने लगी है। शासन ने बागपत के नौ गांवों के नाम बदलने का मांगपत्र प्रशासन को भेजा है। बड़ौत के एक व्यक्ति ने सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजकर गांवों के नाम से अनावश्यक नाम हटवाने की मांग की है।

अहमदपुर गठीना को गठीना करने, अहमदशाहपुर पदड़ा को पदड़ा करने, कर्मअलीपुरगढ़ी को गढ़ी माली करने, सादतपुर जौनमाना को जौनमाना करने, मुकर्बपुर कंडेरा को कंडेरा करने, मुजफ्फरपुर पोइस को पोइस करने, जैनुदीनपुर चिरचिटा को चिरचिटा करने और इब्राहीमपुर गांवड़ी को गांवड़ी करने की मांग की। साफ है कि गांवों के आगे लगे समुदाय विशेष के नामों से मिलते नाम हटाने की मांग की। सीएम से गांवों के असली नामों के आगे लगे अनावश्यक नाम हटवाकर राजस्व विभाग के रिकार्ड में दर्ज कराने की मांग की है।

सीएम के विशेष सचिव डा. आदर्श ¨सह ने गावों के नाम बदलने की मांग के उक्त पत्र को राजस्व विभाग तथा जिला प्रशासन के पास भेज दिया है। बता दें कि कर्मअलीपुरगढ़ी में तो गत माह गांव का नाम बदलवाने को लेकर पंचायत में प्रस्ताव पास कर अफसरों को भेजा जा चुका है। अफसरों को भेजे प्रस्ताव में ग्रामीणों ने साफ कहा था कि उन्हें अपने गांव का नाम लेने में शर्मिंदा होना पड़ता है। लिहाजा गांव का ऐसा नाम नहीं चाहिए, जिसे हम शान के साथ न ले सकें।

chat bot
आपका साथी