कम हुआ कोरोना का कहर..बेटियों के पीले होंगे हाथ

बेटियों की शादी को लेकर प्रदेश सरकार गंभीर है। कोरोना से मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना पर ब्रेक लगा हुआ था। अब हालात सामान होते जाने से शासन इसके मद का बजट जारी कर दिया है। इससे अब जिले में 225 बेटियों की शादी कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 08:06 PM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 08:06 PM (IST)
कम हुआ कोरोना का कहर..बेटियों के पीले होंगे हाथ
कम हुआ कोरोना का कहर..बेटियों के पीले होंगे हाथ

बागपत, जेएनएन : बेटियों की शादी को लेकर प्रदेश सरकार गंभीर है। कोरोना से मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना पर ब्रेक लगने से गरीब बेटियों की शादी नहीं हो रही थी। अब कोरोना की मार कम हुई, तो प्रदेश सरकार ने बेटियों की शादी के लिए बजट जारी करने में देरी नहीं की। अब जिले में शाही अंदाज से 225 बेटियों की शादी होगी।

शासन ने बागपत में गरीब बेटियों की शादी कराने को 1.15 करोड़ रुपये का बजट दिया है। अफसर धूमधाम से बेटियों के हाथ पीले कराने की तैयारी में जुट गए। फूलों से सजे ब्लाक कार्यालयों के द्वार पर शहनाई बजेगी। अफसर बरातियों की मेजबानी करते दिखेंगे। मधुर संगीत और बरातियों को दावत में मिठाई और लजीज भोज का स्वाद लेने का अवसर मिलेगा।

पंडित और मौलवी शादी की रस्म पूरी कराएंगे। हर बेटी की शादी पर 51 हजार रुपये खर्च होंगे। इनमें से अफसरान 10 हजार रुपये कीमत के कपड़े, चांदी की बिछिया, पायल, सात बर्तन आदि उपहार देकर बेटियों को विदा करेंगे। 35 हजार रुपये बिटिया के बैंक खाते में भेजे जाएंगे। वहीं बजट मिलने से अब उन मां-बाप की खुशी का ठिकाना नहीं हैं, जो बेटियों की शादी कराने के इंतजार में हैं।

---------

बेटियों की शादियों का लक्ष्य

-बेटियों की शादी कराने को सभी छह ब्लाक को लक्ष्य आवंटित कर दिया गया है। छपरौली ब्लाक में 40 बेटियों तथा बाकी पांच ब्लाकों में प्रत्येक में 37 बेटियों की शादी होगी।

---------

इन बेटियों का होगा चयन

-कन्या के अभिभावक प्रदेश के मूल निवासी हों तथा निर्धन हों। वधू 18 साल और वर 21 साल से कम का नहीं होना चाहिए। विधवा, परित्यक्ता या तलाकशुदा महिला का पुन: विवाह योजना से करा सकते हैं। अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के अभिभावकों को जाति प्रमाण पत्र देना होगा।

----------

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में बजट मिलने के बाद अब गरीब बेटियों की शादी कराने के लिए ब्लाक स्तर पर आवेदन प्राप्त कर चयन कर कोविड गाइडलाइन का पालन कर शादी कराई जाएगी। जल्द ही सामूहिक विवाह की तारीख तय हो जाएगी।

-विमल कुमार ढाका, जिला समाज कल्याण अधिकारी

chat bot
आपका साथी