मॉस्क, दस्ताने और सैनिटाइजर के सहारे मैदान में डटे बैंककर्मी

कोरोना के भय ने लोगों की नींद उड़ा रखी है। लॉकडाउन के कारण लोग घरों में बंद हैं लेकिन देश में जरूरी वस्तुएं और सेवाओं को लॉकडाउन के दायरे से बाहर रखा गया है। ऐसे में बैंक सहित कई जरूरी जगहों पर काम चल रहा है और यहां काम करने वाले लोग खुद को खतरे में डालते हुए ड्यूटी कर रहे हैं ताकि दूसरे लोगों के जरूरी काम होते रहे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Apr 2020 09:30 PM (IST) Updated:Fri, 10 Apr 2020 06:08 AM (IST)
मॉस्क, दस्ताने और सैनिटाइजर के सहारे मैदान में डटे बैंककर्मी
मॉस्क, दस्ताने और सैनिटाइजर के सहारे मैदान में डटे बैंककर्मी

बागपत, जेएनएन। कोरोना के भय ने लोगों की नींद उड़ा रखी है। लॉकडाउन के कारण लोग घरों में बंद हैं, लेकिन देश में जरूरी वस्तुएं और सेवाओं को लॉकडाउन के दायरे से बाहर रखा गया है। ऐसे में बैंक सहित कई जरूरी जगहों पर काम चल रहा है और यहां काम करने वाले लोग खुद को खतरे में डालते हुए ड्यूटी कर रहे हैं, ताकि दूसरे लोगों के जरूरी काम होते रहें।

शहर स्थित यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के शाखा प्रबंधक जितेंद्र कुमार ने बताया कि शाखा में 10 कर्मचारी तैनात हैं, जिनमें से आठ कर्मचारी आ रहे हैं। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर शाखा में इंतजाम किए गए हैं। ग्राहकों के बीच शारीरिक दूरी बनाने के लिए शाखा के अंदर और बाहर गोले बनाए गए हैं, जिनमें ग्राहकों को खड़ा किया जाता है। शाखा के अंदर ग्राहकों को सैनिटाइजर से हाथ साफ कराने के बाद ही आने दिया जाता है। एक बार में पांच ग्राहक ही शाखा में आ सकते हैं। शाखा में पांच गोले बने हुए हैं। सिडिकेट बैंक रठौड़ा के मैनेजर सुखदेव सिंह का कहना है कि हर बैंक कर्मचारी नियमित रूप से बैंक आ रहे हैं। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर बैंक के केबिन और परिसर को रोजाना सैनिटाइज किया जाता है। गेट पर सिक्यॉरिटी गार्ड सैनिटाइजर से ग्राहकों हाथ साफ कराने के बाद ही अंदर आने देता है। कर्मचारियों को मॉस्क दिया गया है। फार्म एकत्र कर दिया जा रहा भुगतान

-जनधन खातों में सरकार द्वारा भेजी गई धनराशि निकालने के लिए ग्राहकों की भीड़ उमड़ने के चलते कई बैंकों ने एहतियाती कदम उठाए गए हैं। अधिकतर बैंक शाखाओं में ग्राहक द्वारा भरे गए विद्ड्राल फार्म को गार्ड के माध्यम से एकत्र कर मंगाया जा रहा है, जिसके बाद खाते से धनराशि डेबिट करने के बाद ग्राहकों में वितरित कर दी जाती है। इससे बैंक के अंदर भीड़ भी नहीं जुटने पाती। शारीरिक दूरी का कराया जा रहा पालन

एसबीआइ बिनौली की शाखा में सुबह होते ही धनराशि लेने वालों की भीड़ उमड़ रही है। बैंक में अंदर जाने वाले ग्राहकों के हाथों को सैनिटाइजर से साफ किया जाता है। उसके बाद ग्राहकों को कैश लेते समय कैशियर के बीच भी एक मीटर की दूरी बनाई जाती है। बैंककर्मी भी दस्ताने पहनकर कार्य कर रहे हैं। शाखा प्रबंधक चन्द्रशेखर शर्मा का कहना है कि शाखा के अंदर एक साथ दो ही ग्राहकों को ही प्रवेश दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी