जेम पोर्टल पर बागपत का हैंडलूम उत्पाद

एक जिला एक उत्पाद योजना से बागपत के दस्तकारों को पहचाने मिलने लगी है। राष्ट्रीय आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक शाह फसल अंसारी ने बताया कि बड़ागांव तथा निरपुड़ा के स्वयं सहायता समूहों के हैंडलूम उत्पादों का ब्योरा जेम पोर्टल यानी गर्वनमेंट ई-मार्केट प्लेस पर अपलोड कराया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Oct 2019 12:01 AM (IST) Updated:Wed, 02 Oct 2019 06:24 AM (IST)
जेम पोर्टल पर बागपत का हैंडलूम उत्पाद
जेम पोर्टल पर बागपत का हैंडलूम उत्पाद

बागपत, जेएनएन। एक जिला एक उत्पाद योजना से बागपत के दस्तकारों को पहचाने मिलने लगी है।

राष्ट्रीय आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक शाह फसल अंसारी ने बताया कि

बड़ागांव तथा निरपुड़ा के स्वयं सहायता समूहों के हैंडलूम उत्पादों का ब्योरा जेम पोर्टल यानी गर्वनमेंट ई-मार्केट प्लेस पर अपलोड कराया है। बड़ागांव के दस्तकारों द्वारा दरी, बेडशीट, पिलोकवर, कुशनकवर, बैग, थैला, दरवाजों के पर्दे, पायदान, लिहाफ कवर, जूट बैग, खेस, कुर्ता-पायजामा व निरपुड़ा के दस्तकारों द्वारा बनाए जाने वाले पायदान का ब्योरा जेम पोर्टल पर अपलोड कराया गया है।

जेम पोर्टल पर ब्योरा अपलोड होने से दस्तकारों को यह फायदा होगा कि उनके माल की बिक्री बढ़ेगी और ब्रांडिग होगी। बता दे कि जेम पोर्टल सरकारी पोर्टल है। सरकारी विभागों में जेम पोर्टल के जरिए ही चीजों की खरीदारी होती है। प्लास्टिक से छुटकारा पाने को बड़ागांव के थैलों की काफी डिमांड है। अब जेम पोर्टल के जरिए इन थैलों की सरकारी विभागों में आपूर्ति होने लगेगी जिससे दस्तकारों की आमदनी बढ़ेगी। सीडीओ पीसी जायसवाल ने बताया कि बागपत के और दस्तकारों के उत्पादों को भी जेम पोर्टल पर लाने का प्रयास कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी