गर्मी से राहत, तूफान से आफत

जागरण संवाददाता, बागपत : सोमवार की शाम मूसलाधार बारिश का असर दूसरे दिन दिखाई दिया। मंगलवार को मौसम र

By Edited By: Publish:Tue, 24 May 2016 06:11 PM (IST) Updated:Tue, 24 May 2016 06:11 PM (IST)
गर्मी से राहत, तूफान से आफत

जागरण संवाददाता, बागपत : सोमवार की शाम मूसलाधार बारिश का असर दूसरे दिन दिखाई दिया। मंगलवार को मौसम राहत देने वाला रहा। धूप ने भी रियायत बरती। हालांकि तेज तूफान से अधिकांश जगहों पर हुए नुकसान का पता दूसरे दिन चला। कहीं वाहनों व घर पर पेड़ गिरा तो कहीं मकान ही जमींदोज हो गया। विद्युत आपूर्ति दूसरे दिन भी जिले के आधे हिस्से में सुचारू नहीं हो सकी।

सिलाना में गिरी मकान की छत

बड़ौत : सिलाना गांव निवासी ब्रह्मपाल सोमवार रात्रि अपने मकान में परिवार समेत बैठा हुआ था। इस दौरान मूसलाधार बारिश और तूफान आया तो परिवार के लोग अन्य कमरों में चले गए और ब्रह्मपाल वहीं बैठा रहा। इसी बीच अचानक कमरे की छत भरभराकर गिर पड़ी और ब्रह्मपाल मलबे के नीचे दब गया। हादसे में उसकी पत्नी धर्मवीरी, पुत्र कपिल, पुत्रवधु ममता व बच्चे मयंक और अनमोल बाल-बाल बच गए। शोर मचाने पर ग्राम प्रधान पति अमित, सुभाष, कालू आदि दर्जनों ग्रामीण मौके पर पहुंचे और घंटों की मेहनत के बाद ब्रह्मपाल को मलबे के नीचे से निकाला जा सका। इसके बाद घायल को बड़ौत के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया।

हादसे में मामूली रूप से मयंक और अनमोल भी चोटिल हुए हैं। दूसरी ओर बड़ौत के बड़का रोड पर भी एक मकान की छत से पौधे लगा गमला रोड पर गिर गया, जिसकी चपेट में आने से सुनील निवासी अलावलपुर घायल हो गया।

पेड़ के नीचे दबे वाहन, तो कहीं मकान

पूठड़ गांव में मास्टर रणवीर पुत्र ढाकलाल के घर में नीम का पेड़ गिर पड़ा। इसके नीचे कार दब गई। पेड़ की चपेट से मकान की छत भी गिर गई। बड़ौत के बिजरौल रोड स्थित दूरभाष केंद्र के पास खड़ा विशालकाय पेड़ मार्ग पर जा गिरा, जिसमें कई लोग बाल-बाल बचे। बड़ौत-मेरठ मार्ग पर लहौड्डा गेट के सामने एक होर्डिंग धराशायी हो गई। इनके अलावा वाजिदपुर गांव में आधा दर्जन से अधिक पेड़ गिर गए हैं। बिजरौल विद्युत उपकेंद्र से जुड़े गांवों की विद्युत लाइनों पर कई पेड़ गिर गए। इसके अलावा छपरौली, रमाला, बिनौली व दाहा क्षेत्र में भी पेड़ विद्युत लाइनों पर गिरे हैं। नतीजतन, दो दर्जन से अधिक गांवों की विद्युत आपूर्ति बाधित है। 24 घंटों के बाद भी इन गांवों में बिजली आपूर्ति सुचारू नहीं हो सकी। दूसरी ओर मार्गों पर पेड़ टूटने से यातायात व्यवस्था भी प्रभावित हुआ।

आज फिर उछाल मारेगा पारा

बड़ौत : मौसम विशेषज्ञ महेश कुमार खोखर ने बताया कि भूतल में वायुदाब असंतुलित होने के कारण बारिश और तूफान आया। अभी मौसम में कोई विशेष परिवर्तन के आसार नहीं हैं, लेकिन बुधवार (आज) अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है, जिससे लोग गर्मी के मारे परेशान हो सकते हैं।

chat bot
आपका साथी